X
    Categories: Top

कार्य में सुरक्षा और स्वास्थ्य का विश्व दिवस 2021

संयुक्त राष्ट्र (UN) के कार्य में सुरक्षा और स्वास्थ्य का विश्व दिवस प्रतिवर्ष 28 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है ताकि काम पर होने वाली दुर्घटनाओं और बीमारियों की रोकथाम पर प्रकाश डाला जा सके और व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके।

कार्य में सुरक्षा और स्वास्थ्य का विश्व दिवस 2021 के अवसर पर, ILO ने एक रिपोर्ट जारी की, जिसका शीर्षक था, एंटीसिपेट, प्रिपेयर एंड रिस्पौंड टू क्राइसिस: इंवेस्ट नाउ इन रिजिलिएंट ऑक्युपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ सिस्टम्स

  • रिपोर्ट में महामारी से संबंधित जोखिम की रोकथाम और प्रबंधन की जांच की गई है और वायरस नियंत्रण उपायों से बढ़ती कार्य व्यवस्था से जुड़े अन्य स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिमों का विश्लेषण किया गया है।

पूरी रिपोर्ट के लिए यहां क्लिक करें: एंटीसिपेट, प्रिपेयर एंड रिस्पौंड टू क्राइसिस

पृष्ठभूमि:

i.कार्य में सुरक्षा और स्वास्थ्य का विश्व दिवस अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा 2003 में शुरू किया गया था।

ii.यह जून 2003 में अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन के निष्कर्ष में दस्तावेज के रूप में ILO के व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य पर वैश्विक रणनीति का एक अभिन्न अंग है।

ध्यान दें:

28 अप्रैल को 1996 से ट्रेड यूनियन आंदोलन द्वारा मृत और घायल श्रमिकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्मारक दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

2021 का कार्य में सुरक्षा और स्वास्थ्य का विश्व दिवस:

कार्य में सुरक्षा और स्वास्थ्य का विश्व दिवस 2021 OSH प्रणाली के तत्वों का उपयोग करने पर केंद्रित है जैसा कि व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सम्मेलन, 2006 (187 नंबर) के लिए प्रोमोशनल फ्रेमवर्क में रखा गया है।

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के बारे में:

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) संयुक्त राष्ट्र की एकमात्र त्रिपक्षीय एजेंसी है।
महानिदेशकगाय राइडर
सदस्य187 सदस्य देश
स्थापना1919
मुख्यालय- जिनेवा, स्विट्जरलैंड

AffairsCloud Recommends Oliveboard Test

AffairsCloud Ebook – Support Us to Grow

Source: affairscloud

Author: