X
    Categories: Top

विश्व टूना दिवस 2021 – 2 मई

टूना के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने और स्थायी मछली पकड़ने की प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) का विश्व टूना दिवस दुनिया भर में 2 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

गहरे समुद्र की प्रजातियों के संरक्षण और टिकाऊ स्टॉक प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए विश्व टूना दिवस मनाया जाता है।

पृष्ठभूमि:

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 7 दिसंबर 2016 को संकल्प A/RES/71/124 को अपनाया और हर साल 2 मई को विश्व टूना दिवस के रूप में मनाने को घोषित किया।

पहला विश्व टूना दिवस 2 मई 2017 को मनाया गया था।

टूना के तथ्य:

i.टूना और टूना जैसी प्रजातियों में लगभग 40 ऐसी प्रजातियां शामिल हैं जो अटलांटिक, भारतीय और प्रशांत महासागरों और भूमध्य सागर में पाई जाती हैं।

ii.खाद्य और कृषि संगठन (FAO) की रिपोर्ट के अनुसार, गहरे समुद्र में ओवरफिशिंग के कारण सात प्रमुख टूना और टूना जैसी प्रजातियों के एक तिहाई से अधिक का वैश्विक स्टॉक जैविक रूप से स्थायी स्तर तक पहुंचने का अनुमान है।

iii.अन्य लाभों के अलावा, ओमेगा-3, खनिज, प्रोटीन और विटामिन B12 जैसे इसके पोषण मूल्य के कारण ट्यूना की मांग अधिक है।

iv.अधिक और अवैध मछली पकड़ने के कारण टूना की वैश्विक आबादी में 97 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।

टूना और सतत विकास:

कई देश खाद्य सुरक्षा और पोषण, आर्थिक विकास, रोजगार, सरकारी राजस्व और आजीविका के लिए ट्यूना पर निर्भर करते हैं, जिसका मतलब है कि सतत विकास लक्ष्य (SDG) 14 – वैश्विक टूना बाजार पर महासागरों, समुद्रों और समुद्री संसाधनों का संरक्षण और निरंतर उपयोग करना है।

आयोजन:

i.विश्व टूना दिवस 2021 के एक हिस्से के रूप में, INFOFISH TUNA 2021 वर्चुअल कॉन्फ्रेंस और प्रदर्शनी का आयोजन “ग्लोबल टूना इंडस्ट्री: ट्रेलब्लेजिंग इन टफ टाइम्स” विषय के तहत किया गया है।

ii.यह सम्मेलन 19 से 21 मई 2021 तक आयोजित किया जाएगा।

AffairsCloud Recommends Oliveboard Test

AffairsCloud Ebook – Support Us to Grow

Source: affairscloud

Author: