Only Hindi News Today

CBSE 10th 12th Exam 2021 : सीबीएसई के 10वीं व 12वीं की परीक्षा में पहली बार केस स्टडी से जुड़े प्रश्न पूछे जायेंगे। 12वीं के सभी मुख्य विषयों में दो केस स्टडी पर प्रश्न रहेंगे। एक केस स्टडी में पांच वस्तुनिष्ठ प्रश्न रहेंगे। पांच में से किन्हीं चार का जवाब देना होगा। 12वीं में दो केस स्टडी पर दस अंकों के दस प्रश्न होंगे। इनमें आठ का ही जवाब देना है। 

20 में 16 प्रश्नों का देना होगा जवाब:
10वीं में केवल गणित में केस स्टडी से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल 20 प्रश्न रहेंगे। इसमें 16 प्रश्नों का जवाब देना होगा। हर प्रश्न वस्तुनिष्ठ होगा। सेंट माइकल हाईस्कूल के गणित के शिक्षक संजय कुमार ने बताया कि गणित में इस बार अच्छे अंक लाने में केस स्टडी के प्रश्न निर्णायक भूमिका में होंगे। पहली बार 16 अंकों का केस स्टडी से जुड़ा प्रश्न पूछा जायेगा। 12वीं में भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीवविज्ञान और गणित में दो-दो केस स्टडी के प्रश्न रहेंगे। दोनों का जवाब देना होगा। 

एनसीईआरटी के कॉन्सेप्ट से पूछा जायेगा केस स्टडी : बोर्ड की मानें तो एनसीईआरटी के कॉन्सेप्ट वाले हिस्से से प्रश्न पूछे जाएंगे। नॉट्रेडम एकेडमी की रसायन शास्त्र की शिक्षिका आभा चौधरी ने बताया कि इसमें फोटो के साथ एक पैरा किसी विषय से जुड़ा रहेगा। उससे जुड़े कुछ प्रश्न रहेंगे। इसका जवाब देना होगा। यह अंक लेने का अच्छा मौका है। 

CBSE 10th Exam 2021 : सीबीएसई 10वीं परीक्षा 2021 के पैटर्न में हुए कई बदलाव, गणित में हटे वैकल्पिक सवाल

बदलाव
– 12वीं में आठ अंक के और 10वीं में 16 अंक के होंगे केस स्टडी से प्रश्न
– बेहतर अंक लाने के लिए परीक्षार्थियों के पास होगा अच्छा मौका

10वीं व 12वीं का एक  जैसा होगा पैटर्न
इस बार गणित का प्रश्न पत्र पैटर्न 10वीं और 12वीं का एक जैसा बनाया गया है। प्रश्नों के स्टैंडर्ड में अंतर रहेगा। 10वीं की बात करें तो बेसिक और स्टैंडर्ड गणित का भी प्रश्न पत्र पैटर्न एक जैसा रहेगा। 

CBSE कक्षा 10वीं-12वीं में 50 फीसदी तक कम होगा सिलेबस

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा, केस स्टडी के प्रश्न पहली बार पूछे जाएंगे। स्कूलों को जानकारी दे दी गयी है। अभी से छात्रों को तैयारी करनी चाहिए। केस स्टडी वाले जो प्रश्न रहेंगे, उसकी जानकारी छात्रों को प्रश्न पत्र में आसानी से मिल जाएगी।    

Source link

Leave a Reply