Only Hindi News Today

CBSE 12th Practical Exam 2021 Date sheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE-सीबीएसई) ने सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट जारी कर दी. जो स्टूडेंट्स इस साल 12वीं की परीक्षा में शामिल होने जा रहें हैं. वे प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. सीबीएसई 12वीं  क्लास की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी 2021 से 8 फरवरी 2021 तक होंगे. सीबीएसई ने कहा है कि यह तिथि संभावित है. सही तिथि की सूचना बाद में अलग से दी जाएगी. सीबीएसई बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि के साथ ही परीक्षा के आयोजन को लेकर एक एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) भी जारी की है.

सीबीएसई बोर्ड ने बताया कि प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए स्कूलों को अलग-अलग तारीखें भेजी जायेगी. बोर्ड एक ओब्जर्वर नियुक्त करेगा जो प्रैक्टिकल परीक्षा और प्रोजेक्ट मूल्यांकन का निरीक्षण करेगा. पिछले साल की तरह इस साल भी सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा में इंटर्नल और एक्सटर्नल दोनों एग्जाम के लिए एग्जामिनर नियुक्त करेगा. सभी स्कूलों की यह जिम्मेदारी होगी कि वे बोर्ड द्वारा नियुक्त एक्सटर्नल एग्जामिनर के माध्यम से ही परीक्षा करवाएं.

मूल्यांकन खत्म होने के बाद स्कूलों को बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक पर मार्क्स अपलोड करने होंगे. प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट मूल्यांकन का काम संबंधित स्कूलों में ही चलेगा.

स्कूलों को 12वीं प्रैक्टिकल एग्जाम की फोटो ऐप पर डालनी होगी

बोर्ड ने बताया कि सभी स्कूलों को एक ऐप लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा जिस पर उन्हें प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने वाले हर बैच के सभी स्टूडेंट्स, एक्सटर्नल एग्जामिनर, इंटर्नल एग्जामिनर और ओब्जर्वर के साथ में ग्रुप फोटो एप पर डाउनलोड करनी होगी.  फोटो में सभी के चेहरे स्पष्ट होने चाहिए.

जल्द जारी होगी 10वीं 12वीं परीक्षा की डेटशीट

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी और इनके लिये शेड्यूल जल्द घोषित किये जायेंगें.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Leave a Reply