Only Hindi News Today

कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का निधन, 'गांधी' फिल्म के लिए जीता था ऑस्कर

भानु अथैया (Bhanu Athaiya) का निधन

नई दिल्ली:

मशहूर कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया (Bhanu Athaiya) का निधन हो गया है. वह लंबे समय से बीमार चल रही थीं. इसकी बात की जानकारी न्यूज एजेंसी पीटीआई ने अपने ट्विटर एकाउंट पर भानु अथैया की बेटी के हवाले से दी है. भानु अथैया 91 वर्ष की थीं. वह ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय थीं. भानु अथैया ने रिचर्ड एटनबरो की फिल्म ‘गांधी’ के लिए ऑस्कर अवार्ड जीता था. भानु अथैया ने आमिर खान की ‘लगान’ और श्रीदेवी की ‘चांदनी’ फिल्म के लिए अपने हुनर को दिखाया था.

यह भी पढ़ें

‘गांधी’ के डायरेक्टर रिचर्ड एटनबरो (Richard Attenborough) का कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का फिल्म के लिए चयन करने को लेकर कहना है, ‘गांधी तैयार करने में मुझे 17 साल लगे. मेरी ड्रीम फिल्म और सिर्फ यह तय करने में 15 मिनट लगे कि भानु अथैया सैकड़ो कॉस्ट्यूम बनाने के लिए एकदम उपयुक्त हैं.’

भानु अथैया (Bhanu Athaiya) का पूरा नाम भानुमति अण्णासाहेब राजोपाध्याय था. उनका जन्म 28 अप्रैल, 1929 कोल्हापुर में हुआ था. उन्होंने लगभग 100 फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग की थी, जिसमें गुरु दत्त, यश चोपड़ा, बी.आर. चोपड़ा, राज कपूर, विजय आनंद, राज खोसला, आशुतोष गोवारिकर, कोनार्ड रूक्स और रिचर्ड एटनबरो जैसे नाम शामिल हैं. शाहरुख खान की ‘स्वदेश’ भानु अथैया की आखिरी फिल्म थी, जिसकी कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग उन्होंने की थी. 



Source link

Leave a Reply