Only Hindi News Today

DU Special Admission Cut-Off Dates 2020 Announced: ताजा जानकारी के अनुसार डीयू ने स्पेशल एडमिशन कट-ऑफ लिस्ट 2020 और छटवीं तथा सातवीं कट-ऑफ लिस्ट जारी करने की तारीखें घोषित कर दी हैं. इस बाबात विस्तार में शेड्यूल दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता है – www.du.ac.in.

यूनिवर्सिटी ने इस बारे में डिटेल्ड नोटीफिकेशन निकाला है. पांचवी कट-ऑफ लिस्ट के अंतर्गत सभी एडमिशंस सक्सेसफुली हो जाने के बाद डीयू ने स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट निकालने की तारीख घोषित की है ताकी बची हुयी सीटों को भरा जा सके.

नया शेड्यूल –

शेड्यूल में दी जानकारी के अनुसार डीयू के मेरिट बेस्ड कोर्सेस में एडमिशन 24 नवंबर से 09 दिसंबर 2020 तक लिए जाएंगे. स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस दो दिन चलेगा, 24 और 25 नवंबर 2020 के दिन. इसी के साथ यूनिवर्सिटी ने 6वीं कट-ऑफ लिस्ट भी जारी करने की योजना बनाई है. छटवीं कट-ऑफ लिस्ट के अंतर्गत एडमिशन 30 नवंबर से 02 दिसंबर 2020 के मध्य लिए जाएंगे. फिलहाल की योजना के मुताबिक अगर छटवीं कट-ऑफ लिस्ट रिलीज होने के बावजूद सीट्स खाली बचती हैं तो यूनिवर्सिटी सातवीं कट-ऑफ लिस्ट भी जारी करेगी. ऐसा होने की जरूरत पड़ी तो सातवीं कट-ऑफ लिस्ट के अंतर्गत एडमिशन 07 से 09 दिसंबर 2020 के मध्य होंगे.

अन्य जानकारियां –

डीयू कट-ऑफ लिस्ट के साथ ही यूनिवर्सिटी ने एलिजबिलिटी क्राइटेरिया को लेकर डिटेल्ड गाइडलाइंस भी जारी की हैं. इन गाइडलाइंस के माध्यम से आप जान सकते हैं कि कौन एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकता है. अगर मोटे तौर पर मुख्य बात बतानी हो तो वह यह है कि पांचवीं कट-ऑफ लिस्ट के अंतर्गत वही कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने अभी तक पिछली कट-ऑफ लिस्ट्स के अंतर्गत किसी भी कॉलेज या कोर्स में अप्लाई नहीं किया है. इसी प्रकार स्पेशल कट-ऑफ में वे एप्लीकेंट्स भाग नहीं ले सकते जो पांचवीं कट-ऑफ लिस्ट के अंडर एडमिशन कैंसिल कर चुके हैं या वे जो कहीं एडमिशन ले चुके हैं.

IAS Success Story: IIT से IIM और फिर पहले ही अटेम्पट में IAS कैसे तय किया लोकेश ने यह सफर? जानिए

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Leave a Reply