X
    Categories: Hindi

epds Bihar Ration Card 2021 List

Bihar Ration Card 2021 List Released at epds.bihar,New Ration Card Apply Bihar

इस पोस्ट में क्या है ?

|| epds Bihar Ration 2021 online , Ration card online , ration card status , ration card correction , Ration card list check , rashan card list , epds bihar status ||

वैसे तो ration card के बहुत सारे फायदे हैं बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी आपको अपनी पात्रता राशन कार्ड/ration card में साबित करनी होती है यहां तक कि Ration card एक ऐसा कार्ड है | जिसकी बदौलत आपको खाद्य पदार्थ भी बहुत कम कीमत पर उपलब्ध करवाए जाते हैं । ऐसे में आज हम जानेंगे आप Bihar Ration Card List Kaise Dekhe इसकी जानकारी देने वाले है |

Ration Card की सेवा वैसे तो केंद्र सरकार की सेवा है ,लेकिन इसका संचालन और इसकी देखरेख राज्य सरकार के द्वारा की जाती है । यह ही नहीं Ration card के ऊपर मिलने वाली सेवा आपके राज्य के हिसाब से हो सकती है और इसके आधिकारिक वेबसाइट(Ration card online official website) भी अलग-अलग राज्य के लिए अलग-अलग होते हैं

 

READ THIS POST IN ENGLISH

Ration Card Bihar /राशन कार्ड बिहार

बिहार में राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन तरीके के होते हैं और अलग-अलग श्रेणी के लोगों के लिए अलग-अलग वितरित किए जाते हैं जो निम्न प्रकार से हैं ।

  1. ➡ APL RATION CARD :- Above Poverty Line यह गरीबी रेखा के ऊपर आने वाले परिवारों को जारी किया जाता है एपीएल राशन कार्ड के तहत राशन कार्ड की रंग केसरिया रंग की होती है ।
  2. ➡ BPL RATION CARD:- Below Poverty Line यह गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को जारी किया जाता है इस प्रकार के राशन कार्ड या तो गुलाबी या फिर लाल रंग के होते हैं ।
  3. ➡ AAY :- Antyodaya यह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को जारी किया जाता है इस प्रकार के राशन कार्ड पीले रंग के पाए जाते हैं ।

नया राशन कार्ड बिहार के लिए कैसे आवेदन करना है इसकी जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो को देख प्राप्त कर सकते हैं ।

राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें , बिहार /How to Check Ration card list @ epds bihar

अगर आप बिहार से हैं और राशन कार्ड की सूची ( Ration card list check epds bihar ) को देखना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपके पास ऑप्शन मौजूद है ।

Ration card list check

  • ➡ सबसे पहले epds bihar के आधिकारिक वेबसाइट http://epds.bihar.gov.in/ पर जाएं ।
  • ➡ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुल कर आएगा जो नीचे दिखाया गया है ।

  • ➡ सबसे नीचे मौजूद RCMS epds bihar वाले ऑप्शन पर क्लिक करें । RCMS पे सीधा जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • ➡ अब आप यहां पर या तो All District की डिटेल चेक कर सकते हैं या फिर आपको अपना डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट कर लेना होगा ।
  • ➡ डिस्टिक सेलेक्ट करते ही आपको SHOW के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • SHOW पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें रूलर और अर्बन दो ऑप्शन दिखाई देंगे ।

ग्रामीण राशन कार्ड की सूची देखने के लिए RURAL पर क्लिक करें और वहीं शहरी राशन कार्ड की सूची देखने के लिए URBAN पर क्लिक करना होगा ।

  • ➡ अब आपके सामने ब्लॉक की जानकारी आएगी अपने ब्लॉक का चयन करना होगा ।
  • ➡ ब्लॉक का चयन होने के बाद आपको अपने पंचायत का चयन करना होगा ।
  • ➡ पंचायत का चयन करने के बाद आपको अपने गांव का चयन करना होगा फिर आपको FPS NAME यानी कि आपका ➡ जो भी डीलर है उसका चयन करना होगा ।
  • ➡ डीलर का चयन करने के बाद आपके सामने राशन कार्ड की सूची आ जाएगी ।
  • ➡ सूची कुछ इस प्रकार से दिखाई देगी जैसा हमने नीचे दिखाया है ।

  • ➡ इस लिस्ट में आपका नाम दिखाई देगा ,राशन कार्ड नंबर भी आपको दिखाई देंगे ,राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करने के बाद आप अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन यहीं से डाउनलोड भी कर पाओगे ।
  • ➡ इसमें अगर नाम ढूंढने में परेशानी आती है तो सबसे नीचे आप देखोगे कि इसमें और भी पेज होते हैं जैसे कि 1,2,3,4,5,6 इत्यादि ।

  • ➡ पहला पेज में आपका नाम नहीं दिखाई देता है तो दूसरा पेज आपको चेक करना होगा ।
  • ➡ इसी प्रकार से अगर दूसरा पेज में आपका नाम नहीं दिखाई देता है तो अब तीसरा पेज चेक करें ।

Bihar Lock Down Free Ration Guidelines Download

नोट :- यहां से आप बिहार राशन कार्ड की सूची को epds bihar portal से भी देख सकते हैं और आप अपना Ration card online download कर सकते हैं ।

Ration Card All State List Ration /राशन कार्ड सभी राज्यों की सूची ।

यहां नीचे हम आपको ration card all state official website की लिंक दे रहे हैं । जहां जाकर अप Ration card list को देख सकते हो और अपना ration card download epds bihar से कर सकते हो ।

Ration card list check and ration card download all state official website link

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Bihar Ration Card List Check 2021

✔️ राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र क्रम संख्या “क”; यहां क्लिक कर डाउनलोड करें ।
आधार कार्ड की छायाप्रति ।
बैंक खाता का विवरण (Bank account number, IFSC code, Account holder name) सामान्य तौर पर प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति ।
आवासीय प्रमाण पत्र ।
विभागीय आवेदन पत्र क्रम संख्या “क” के क्रमांक 10 से 11 से संबंधित शपथ प्रमाण पत्र । (शपथ प्रमाण पत्र आवेदन पत्र में ही शामिल होता है )
परिवार के सभी सदस्य की फोटो
परिवार में जितने भी सदस्य के पास आधार कार्ड मौजूद हो आधार कार्ड नंबर ।

✔️ राशन कार्ड नया बनवाना या करेक्शन की प्रक्रिया ऑफलाइन ?

बिहार में Ration Card offline बनवाने के लिए हमने आपको ऊपर नया आवेदन (Ration Card new application form) और करेक्शन का फॉर्म (ration card correction form) दिया है । जिसे डाउनलोड कर फिल करना होगा और संबंधित कागजात जो हमने आपको ऊपर बताए हैं वह भी उसके साथ संलग्न करने होंगे ।
फॉर्म और संबंधित कागजात मौजूद होने के बाद आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन अपने ब्लॉक या RTPS कार्यालय के माध्यम से करवा सकते हैं।
ध्यान रखें जब भी आप फॉर्म और संलग्न करने वाले डॉक्यूमेंट की प्रति कॉपी लेकर जाएं उसके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट भी साथ में लेकर जाएं ।क्योंकि RTPS COUNTER epds bihar पर आपसे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट भी दिखाने को कहा जा सकता है ।
ऑफलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको संबंधित फॉर्म और दस्तावेज काउंटर पर जमा करने होंगे । जब भी आपका Ration Card new application epds bihar होता है या फिर ration card correction के लिए RTPS epds biharकाउंटर या ब्लॉक के माध्यम से आवेदन किया जाता है तो आपको एक रसीद (ration card slip)भी प्रदान की जाती है ।
इस रसीद की बदौलत आप ration card status भी चेक कर सकते हैं ।

✔️ राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है ?

➡ APL RATION CARD :- Above Poverty Line यह गरीबी रेखा के ऊपर आने वाले परिवारों को जारी किया जाता है एपीएल राशन कार्ड के तहत राशन कार्ड की रंग केसरिया रंग की होती है ।
➡ BPL RATION CARD:- Below Poverty Line यह गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को जारी किया जाता है इस प्रकार के राशन कार्ड या तो गुलाबी या फिर लाल रंग के होते हैं ।
➡ AAY :- Antyodaya यह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को जारी किया जाता है इस प्रकार के राशन कार्ड पीले रंग के पाए जाते हैं ।

✔️ राशन कार्ड नया बनवाना या करेक्शन की प्रक्रिया ऑफलाइन ?

बिहार में Ration Card offline बनवाने के लिए हमने आपको ऊपर नया आवेदन(Ration Card new application form) और करेक्शन का फॉर्म (ration card correction form) दिया है । जिसे डाउनलोड कर फिल करना होगा और संबंधित कागजात जो हमने आपको ऊपर बताए हैं वह भी उसके साथ संलग्न करने होंगे ।
फॉर्म और संबंधित कागजात मौजूद होने के बाद आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन अपने ब्लॉक या RTPS कार्यालय के माध्यम से करवा सकते हैं।

✔️ राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

⏩ आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र क्रम संख्या “ख”
⏩  जो ration card online पहले से मौजूद है उसे रद्द करने के लिए आवेदन पत्र के क्रमांक 10 से 11 संबंधित आवश्यक दस्तावेज की छाया प्रति ।

  • 3.2K

    Shares

  • 549
  • 879
  • 897
  • 875

Source: sarkariyojnaa.com

Author: