Only Hindi News Today

देश की दो बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां फ्लिपकार्ट और अमेजन अपना त्योहारी सेल शुरू करने जा रही है। अमेजन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 17 अक्टूबर से शुरू होगी लेकिन कल 16 अक्टूबर से यह प्राइम मेंबर्स के लिए शुरू हो जाएगी। वहीं, फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल कल से शुरू होने जा रही है और ये 21 अक्टूबर तक चलेगी। इस सेल का पूरा फायदा आप तभी ले सकते हैं जब ऑनलाइन खरीदारी के फंडे की समझ पहले से होगी। हम आपको ऑनलाइन खरीदारी में बेहतर डील पाने के टिप्स दे रहे हैं।

1. उत्पाद की कीमत पर 80% छूट
त्योहारी सेल शुरू होने के साथ ई-कॉमर्स कंपनियां 80 फीसदी तक छूट का दावा करेंगी। आप कभी भी सिर्फ बंपर छूट देख कर खरीदारी नहीं करें। सबसे पहले अपनी जरूरत को समझे और फिर फैसला करें। उत्पाद की सही कीमत का आकलन करने के लिए सेल शुरू होने से पहले उसकी जानकारी जुटा लें। इससे यह पता चल पाएगा कि क्या वास्तव में छूट मिल रहा है या कीमत बढ़ाकर छूट का लालच दिया जा रहा है।

2. नो-कॉस्ट ईएमआई
त्योहारी सीजन में कंपनियां टीवी, फ्रीज, महंगे मोबाइल फोन पर नो-कॉस्ट ईएमआई का विकल्प मुहैया कराएंगी। विशेषज्ञों का कहना है कि नो-कॉस्ट ईएमआई एक तरह का मार्केटिंग फंडा है और कुछ नहीं। इसमें कंपनी और बैंक के बीच एक तालमेल होता है। उत्पाद की कीमत अधिक रखकर बैंक का ब्याज चुकाया जाता है। इसलिए यह पता कर लें कि आपको अधिक कीमत तो नहीं चुकानी होगी।

3. कैशबैक
ऑनलाइन खरीदारी में कैशबैक का चलन तेजी से बढ़ा है। इसमें एक तय रकम से अधिक की खरीदारी पर कंपनियां कैशबैक देती है। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे ई-कॉमर्स कंपनियों को बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती है। उपभोक्ता कैशबैक की लालच में अपने बजट से बाहर जाकर खरीदारी कर लेते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए।

4. उत्पाद का रीव्यू देख लें
त्योहारी सेल में खरीदारी से पहले किसी भी उत्पाद का विस्तृत जानकारी और रीव्यू जरूर देखें। इससे आपको उत्पाद की जानकारी जुटाने में आसानी होगी। कई उत्पादों के चयन में वारंटी और गारंटी को भी आप आधार बना सकते हैं।

फ्लिपकार्ट छोटे रिटेलरों के लिए लेकर आया ‘द बिग बिलियन डेज’, 16 अक्टूबर से होगा शुरू

Source link

Leave a Reply