Only Hindi News Today

नई दिल्ली। दीपावली पर सोना या चांदी का चलन देश में वर्षों से है। इसे कुछ लोग कमाई दृष्टी से खरीदते हैं तो कई लोग अपने पर्सनल यूज के लिए गहनों के रूप में। लेकिन कमाई दोनों रूपों में है। अगर बात पिछली दिवाली से इस दिवाली तक की करें तो सोना और चांदी ने आम लोगों की खूब कमाई कराई है। पिछली दिवाली को खरीदा गया सोना इस दिवाली तक 30 फीसदी का रिर्टन दे चुका है। जबकि चांदी 35 फीसदी से ज्यादा की कमाई करा चुकी है। खास बात तो ये है कि जबकि देश में पिछली दीवाली के चार महीने बाद से महामारी से जूझ रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर पिछली दिवाली से इस दिवाली तक सोने और चांदी के दाम कितने हो गए हैं।

सोना के दाम में देखने को मिला जबरदस्त रिटर्न
अगर बात रिटर्न की करें तो सोना ने 30 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। वायदा बाजार के आंकड़ों की बात करें तो पिछली दिवाली भी नवंबर के पहले सप्ताह में थी। अगर 27 अक्टूबर के आंकड़े को देखा जाए तो वायदा बाजार में दाम 38,923 प्रति दस ग्राम थे। जबकि इस साल साल दीपावली से पहले 10 नवंबर को सोना 50501 रुपए पर था। यानी एक साल में सोना 11,578 रुपए प्रति दस ग्राम तक महंगा हो चुका है। इस दौरान सोना 29.75 फीसदी का रिटर्न दे चुका है।

चांदी ने भी बिखेरी चमक
वहीं दूसरी ओर चांदी ने भी इस दौरान कम चमक नहीं बिखेरी हैै। अगर कहा जाए कि सोना से ज्यादा चमक चांदी की बढ़ी तो कम नहीं होगा। इसका कारण है रिटर्न। एक साल में चांदी ने सोने से ज्यादा करीब 36 फीसदी का रिटर्न दिया है। वायदा बाजार के आंकड़ों के अनुसार 27 अक्टूबर को चांदी के दाम 46,491 रुपए प्रति किलोग्राम थे। जबकि 10 नवंबर को चांदी के दाम 63044 रुपए तक पहुंच गए। यानी एक साल के अंदर चांदी 16,553 रुपए प्रति किलोग्राम तक महंगी हो गई। इस मतलब यह हुआ कि चांदी ने इस दौरान 35.60 फीसदी तक का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ेंः- धनतेरस के दिन बाजार में मुनाफावसूली हावी, सेंसेक्स 250 अंक टूटा, निफ्टी में 71 अंक की गिरावट

धनतेरस के दिन सोने के दाम
अगर बात आज की करें तो सोना हल्की तेजी के साथ कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है। वायदा बाजार में सोना मौजूदा यानी सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर 45 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 50645 रुपए प्रति दस ग्राम पर है। जबकि आज सोना 50665 रुपए के साथ तेजी के साथ खुला था। वहीं दूसरी ओर चांदी की बात करें तो 59 रुपए की गिरावट के साथ 62,680 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज चांदी 62,539 रुपए के साथ गिरावट के साथ खुली थी।

विदेशी बाजारों में सोने की कीमत
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के दिसंबर अनुबंध में शुक्रवार को बीते सत्र से 2 डॉलर की तेजी के साथ 1,875.65 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था। कॉमेक्स पर चांदी के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र के मुकाबले 24.40 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

यह भी पढ़ेंः- धनतेरस से एक दिन पहले सोना और चांदी हुआ महंगा, जानिए कितने हुए दाम

क्या कहते हैं जानकार
केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि पिछले साल दिवाली के बाद से सोने में करीब 29.75 फीसदी की तेजी रही है, जबकि बीते सात अगस्त को सोने का भाव एमसीएक्स 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला था, जोकि रिकॉर्ड उंचा स्तर है। वहीं, चांदी में पिछले साल के मुकाबले 35 फीसदी से ज्यादा तेजी आई है जबकि सात अगस्त को चांदी का भाव रिकॉर्ड 77,949 रुपये प्रति किलो तक उछला था। उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी से सोने को सपोर्ट मिला है। देसी करेंसी रुपये में डॉलर के मुकाबले पिछले साल दिवाली के बाद से अब तक करीब पांच फीसदी की कमजोरी आई है।









Source link

Leave a Reply