Only Hindi News Today

  • PM Svanidhi scheme के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को मिलता है 10000 तक का लोन
  • लोन के लिए नहीं देनी पड़ती है किसी तरह की गारंटी
  • स्ट्रीट वेंडर्स ( Street Vendors ) की मदद के लिए सरकार ने pm svanidhi scheme mobile app लॉन्च किया है
  • घर बैठे मिनटों में पूरा होगा प्रोसेस

नई दिल्ली : कोरोनावायरस से पूरी अर्थव्यवस्था ( Corona Crippled ECONOMY ) की हालत खराब हो चुकी है कई लोग अपनी नौकरी और कारोबार से हाथ धो बैठे हैं । सबसे ज्यादा मुश्किल उन लोगों के लिए है जिनके पास बचत नहीं थी । हम बात कर रहे हैं सड़क पर दुकानें लगाकर अपनी आजीविका कमाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स रेहड़ी पटरी वालों की । मोदी सरकार ( Modi Govt ) ने इन लोगों के लिए खास पीएम स्वनिधि स्कीम ( PM Svanidhi scheme ) लॉन्च की थी।

Credit card से कैश निकालना पड़ सकता है भारी देने पड़ते हैं यह सभी charges

सरकार का उद्देश्य था कि इस योजना के माध्यम से 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को फायदा पहुंचाया जाए और इस योजना के तहत सरकार ने 5000 करोड रुपए की राशि आवंटित की । बड़ी बात यह है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए यानी लोन प्राप्त करने के लिए स्ट्रीट वेंडर्स को किसी भी तरह की गारंटी देने की जरूरत नहीं होती इस योजना के तहत लोगों को ₹10000 तक का लोन बिना किसी गारंटी के मिल रहा है ।
सरकार ने लांच किया ऐप –अब स्ट्रीट वेंडर्स ( Street Vendors ) की मदद के लिए सरकार ने pm svanidhi scheme mobile app लॉन्च किया है जिसके माध्यम से इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने योग्य लोग घर बैठे महज 2 मिनट में लोन हासिल कर सकते हैं ।आपका लक्ष्य कर्ज लेने देने वाले संस्थानों को यूजर फ्रेंडली इंटरफेस उपलब्ध कराना है ।

अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा रेहड़ी पटरी वाले कर चुके हैं अप्लाई – आंकड़ों की बात करें तो जानकारी के मुताबिक अब तक 154000 से ज्यादा रेहड़ी पटरी वाले इस योजना के लिए अप्लाई कर चुके हैं जिसमें से 48000 लोगों को मंजूरी ( Loan to street vendors ) भी मिल चुकी है ।

1 जुलाई से शुरू हो चुका है लोन मिलना –यह योजना 1 जून से शुरू हुई थी और इसके तहत सरकार ने ₹5000 करोड़ की राशि दी है । 1 जुलाई से इसके लिए सरकार ने लोन बांटना शुरू भी कर दिया है











Source link

Leave a Reply