Only Hindi News Today

-Haryana Ladli Yojana 2020: महिला और बाल विकास मंत्रालय ( Ministry of Women and Child Development ) के सहयोग से हरियाणा लाडली योजना ( Haryana Ladli Yojana ) की शुरूआत की गई थी।
-इस योजना का मकसद प्रदेश में बेटियों के जन्म ( Scheme For Daughter ) को प्रोत्साहित करना है और साथ ही कोई भी अपनी बेटियों को बोझ ना समझें बल्कि उनके भविष्य को उज्जवल बनाने की सोचें।
-इस योजना के तहत बालिकाओं को शिक्षित व सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

By: Naveen

Updated: 25 Jul 2020, 12:59 PM IST

नई दिल्ली।
Haryana Ladli Yojana 2020: महिला और बाल विकास मंत्रालय ( Ministry of Women and Child Development ) के सहयोग से हरियाणा लाडली योजना ( Haryana Ladli Yojana ) की शुरूआत की गई थी। इस योजना का मकसद प्रदेश में बेटियों के जन्म ( Scheme For Daughter ) को प्रोत्साहित करना है और साथ ही कोई भी अपनी बेटियों को बोझ ना समझें बल्कि उनके भविष्य को उज्जवल बनाने की सोचें। इस योजना के तहत बालिकाओं को शिक्षित व सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार इस योजना के तहत बेटियों को शिक्षा मुहैया कराने के लिए आर्थिक मदद करती है।

क्या है हरियाणा लाडली योजना?
बता दें कि विशेष रूप से जिन माता—पिता की दो बेटियां हैं, उनके लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी। जिसके तहत 20 अगस्त 2005 को या उसके बाद बेटी के जन्मी बेटी और माता के नाम पर 5 हजार रुपये की वित्तीय सहायता किसान विकास पत्रों के जरिए प्रति वर्ष परिवार को निवेश किया जाना है। बता दें कि बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर निवेशित राशि जारी की जाएगी।

Rajshri Yojana: बेटी की देखभाल के लिए सरकार देती है 50 हजार रुपये, आप भी ले सकते हैं लाभ

हरियाणा लाडली योजना के फायदे ( Haryana Ladli Yojana Benefits )
हरियाणा लाडली योजना के तहत परिवार को आर्थिक सहायता मिलती है। इस योजना के अंतर्गत 5000 रूपये प्रति परिवार प्रति वर्ष दिया जाता है। दूसरी लड़की की उम्र 18 साल होने के बाद संचित राशि जारी की जाएगी।

Haryana Ladli Yojana के लिए पात्रता
हरियाणा लाडली योजना केवल प्रदेश निवासी परिवार को ही मिलेगा। परिवार में दो लड़कियां होने वह पात्र हैं। दोनों लड़कियों के जन्म का पंजीकरण होना चाहिए। पैसा किसान विकास पत्रों के माध्यम से दूसरी लड़की और मां के नाम पर जमा किया जाएगा। जुड़वां बेटियों के मामले में, प्रोत्साहन तत्काल प्रभाव से शुरू होगा।

Kanyashree Prakalpa: लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही 25-25 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

कैसे करें आवेदन ( Apply For Haryana Ladli Yojana )
हरियाणा लाडली योजना में आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं। इसके लिए आप हरियाणा सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग के निकटतम विभाग से संपर्क कर सकते हैं। वहां फ़ॉर्म भरें और उसी कार्यालय में जमा करें। इसके लिए आप सरकारी अस्पताल, आंगनवाड़ी केंद्र, जीवन बीमा कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं।









Source link

Leave a Reply