Only Hindi News Today

चिया के बीज पोष्टिक होने के साथ- साथ सेहतमंद भी होते है. इस बीज में कई ऐसे पौष्टिक तत्व होते है जो हेल्थ के लिए बहुत जरुरी है. चिया बीज को आप भोजन के साथ इस्तेमाल कर सकते है. यह शरीर के लिए एक बहुत ही गुणकारी ओषधि है. चिया बीज छोटे और अंडे के आकार में होते हैं लेकिन चिया बीज के फायदे बहुत बड़े होते हैं. इनकी डिमांड उन लोगों के बीच ज्यादा है जो लोग सेहतमंद जिंदगी जीने की राह पर हैं. चिया बीज में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है. अगर इसका सेवन रोजाना सही मात्रा में किया जाए है तो कई सारे चिया बीज के स्वास्थ्य फायदे हो सकते हैं. यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. इन छोटे बीजों में ओमेगा- 3 फैटी एसिड के साथ मिनरल्स पाए जाते हैं. असल में चिया बीज सेंट्रल अमेरिका से आया है. जैसा कि आप देख सकते हैं कि चिया बीज अब अधिकतर लोगों की डाइट का हिस्सा बन गया है. चिया बीज को कई तरीके से खाया जा सकता है जैसे कि स्मूदी, ग्रेनोला बार, ब्रेकफास्ट में जोड़कर, डेसर्ट और बेक्ड चीजों की तरह आदि. यह बीज ना सिर्फ हमारे शरीर की शक्ति को बढाता है बल्कि इसके कई ऐसे फायदे है जो आपको हैरान कर देंगे.

चिया के बीजों के हैं ये लाभ

वजन कम करने के लिए

आप एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया बीज डालकर अच्छे से मिलाएं और कुछ मिनट तक उसे घुलने दें. फिर चिया सीड के फूलने से पहले ही इस पानी का सेवन कर लें. ध्यान रहे कि वजन कम करने के लिए चिया सीड के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम या फिर योग करना भी जरूरी है.

ह्रदय रोग का जोखिम होता है कम

चिया के बीजों में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिस कारण इन्हें ह्रदय रोगों, हाइपटेंशन और ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है.

हड्डियों और दांत के लिए चिया बीज

चिया बीज को शरीर में कैल्शियम की पूर्ति का अच्छा विकल्प माना गया है. चिया बीज में फास्फोरस भी होता है, जो हड्डी को मजबूत करने में मदद करता है. चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति आपके दांतों को नुकसान से बचा सकती है. हड्डियों और दांतों की सेहत के लिए आप अपने प्रतिदिन के आहार में इसे शामिल कर सकते हैं.

प्रेगनेंसी में बहुत फयदेमन्द है चिया बीज

चिया बीज में प्रचुर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते है जो की शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है. अगर गर्भवती महिलाएं चिया बीज का सेवन करें तो उसके शिशु का विकास भी अच्छे से होगा. इसमें कई मल्टीविटामीन होते है जो की शरीर को बहुत पोषण देता है.

मूड के लिए चिया बीज

अपनी डाइट में चिया सीड को शामिल कर मूड को अच्छा रखा जा सकता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मूड और व्यवहार में सुधार से संबंधित होता है. चिया बीज का सेवन आपको डिप्रेशन से निपटने में मदद कर सकता है.

प्रोटीन से भरपूर चिया सीड

चिया बीज प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा. चिया बीज में अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन पाया जाता है। चिया बीज में 19% प्रोटीन होता है. प्रोटीन युक्त आहार भूख को कम कर सकता है. चिया बीज में सभी आवश्यक अमीनो एसिड के साथ-साथ उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है.

ब्लड शुगर बैलेंस करता है चिया बीजों का पानी

एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि चिया बीजों से निकलने वाला तेल शरीर में मेटाबॉलिक फैक्टर को बेहतर बनाने में मदद करता है. हालांकि ये अध्ययन चूहों पर किया गया था. इतना ही नहीं चिया के बीज शरीर में ब्लड शुगर को बैलेंस करने में भी मदद करते हैं.

दिल के लिए चिया बीज

चिया सीड में फाइबर मौजूद होता है, जो दिल की बीमारी का खतरा कम करता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण दिल के दौरे और अन्य ह्रदय संबंधी परेशानियों के खतरे को कम करता है. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके ह्रदय को स्वस्थ रखता है और अगर किसी को दिल की बीमारी है, तो यह उसमें सुधार करता है. इसलिए, अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो चिया बीज को अपने डाइट में शामिल करें.

कब्ज से राहत

चिया सीड में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, खासतौर पर अघुलनशील फाइबर. जब चिया बीज पानी में मिलते हैं, तो वो जेल में बदल जाते हैं, जिसके सेवन से कब्ज में राहत मिलती है. फाइबर पाचन शक्ति में भी सुधार लाता है.

त्वचा के लिए चिया बीज के फायदे

आप अपनी त्वचा के लिए चिया बीज का सेवन कर सकते हैं. चिया बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा के रूखेपन और सूजन को कम कर सकता है. एक अध्ययन के अनुसार, ओमेगा-3 एस यूवी किरण से त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है. चिया बीज के सेवन से त्वचा हाइड्रेट भी रहती है.

पाचन प्रक्रिया में सुधार करता है चिया बीजों का पानी

चिया के बीजों में फाइबर की अद्भुत मात्रा होती है, विशेष रूप से घुलनशील फाइबर की. ये न केवल पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है बल्कि ये भी सुनिश्चित करता है कि हमारा पेट लंबे वक्त तक भरा रहे.

स्तन कैंसर से बचाव के लिए चिया बीज

अगर आप चिया बीज को अपनी डाइट में शामिल करती हैं, तो ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है. यूसीएसएफ मेडिकल सेंटर द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चिया बीज में अल्फा-लिनोलिक एसिड होता है, जो स्तन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है. यही बात ओमेगा-3 फैटी एसिड पर भी लागू होती है, जो चिया सीड में पाया जाता है.

दांतों के लिए अच्छा स्रोत है चिया बीज

चिया बीज में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामीन A और लिंक की प्रचुर मात्रा होती है और यह सब दांतों की मजबूती के लिए बहुत जरुरी है. कैल्शियम दांतों को मजबूती देता है और जिंक दांतों में सडन और बदबू को रोकता है.

नींद की समस्या दूर करे चिया बीज

शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन दो तरह के हार्मोन होते हैं, जो नींद के लिए जरूरी हैं. ये दोनों हार्मोन ट्रिप्टोफैन द्वारा निर्मित होते हैं, जो शरीर में एक एमिनो एसिड है. एक अध्ययन के अनुसार, ट्रिप्टोफैन का उपयोग नींद की समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है. वहीं, चिया बीज में ट्रिप्टोफैन होता है. इसके सेवन से अनिद्रा की परेशानी काफी हद तक दूर हो सकती है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है चिया बीज

इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके ह्रदय को स्वस्थ रखता है और अगर किसी को दिल की बीमारी है, तो यह उसमें सुधार करता है. इसलिए, अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो चिया बीज को अपने डाइट में शामिल करें. यह डिस्लिपिडेमिया को बेहतर करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. इसके अलावा, यह ट्राइग्लिसराइड जो कि खून में एक प्रकार का फैट होता है, उसे भी कम करता है. यह अनियमित दिल की धड़कन, निम्न रक्तचाप और कई अन्य समस्याओं को कम कर सकता है.

Chanakya Niti: धनवान बनना है तो चाणक्य की इन बातों को जीवन में उतार लें, जानिए आज की चाणक्य नीति

Source link

Leave a Reply