Only Hindi News Today

Health Tips: एक वक़्त था जब लोग 40-50 की उम्र में भी यंग और एनर्जेटिक दिखते थे. मगर आज की इस ख़राब जीवनशैली के कारण अब कम उम्र में ही बुढ़ापे के लक्षण नज़र आने लगे हैं. तभी तो कुछ लक्षण जैसे- बाल जल्दी सफ़ेद होना, शरीर में थकावट, पाचन तंत्र बिगड़ना, आंखें कमज़ोर होना और दांत में कमज़ोरी, कम उम्र में ही लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. अगर आप भी इन परेशानियों से जूझ रहे हैं तो इसे हलके में ना लें. थोड़ी सतर्कता बरतें और जानें इस कम उम्र वाले बुढ़ापे के लक्षण व इससे बचने के उपाय.

1. हाथों की कमज़ोर पकड़

आमतौर पर हाथों की पकड़ 50 की उम्र के बाद कमज़ोर होती है. लेकिन अगर 40 के बाद ही ऐसा होने लगे तो इस पर विचार करना ज़रूरी है. अपने हाथों की पकड़ को मजबूत बनाए रखने के लिए आप स्ट्रेस बॉल या क्ले की मदद ले सकते हैं. अगर आप कम उम्र में पकड़ खो देते हैं, तो यह गठिया, नर्व डैमेज या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है इसलिए एक बार डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं.

2. जॉइंट पेन

जिस जोड़ों के दर्द के लक्षण 55 से 60 उम्र तक के लोगों में दिखा करते थे, आजकल उसी समस्या ने 40 की उम्र के पुरुषों अपना शिकार बनाया हुआ है. लेकिन इस समस्या से धीरे-धीरे छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आप हफ्ते में एक घंटा रोज़ निकालकर एक्सरसाइज़ करें. साथ ही, फ्लेक्सिबिलिटी, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एरोबिक एक्सरसाइज़ करने की भी कोशिश करें. इसे करने से भी दर्द में मदद मिलती है. इसके अलावा आप डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

3. सन स्पॉट्स

तेज धूप के कारण आपके चेहरे, हाथ या पैरों पर काले या ब्राउन रंग के धब्बे बन जाते हैं. 50 की उम्र के लोगों के लिए ये आम बात है. पर इनमें भी कुछ लक्षण सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. बता दें कि, अगर धब्बे का रंग गहरा है, खून आ रहा है या उनकी शेप बदल रही है तो डॉक्टर को दिखाना ही समझदारी होगी. इसके अलावा, आप घर से बाहर निकलने से पहले संसक्रीम का इस्तेमाल कर खुद को धूप से प्रोटेक्ट कर सकते हैं.

4. कमज़ोर याददाश्त

आजकल 40 की उम्र में भी मेमोरी की प्रॉब्लम होने लगी है जिसका पता खासतौर पर तब चलता है जब कोई नाम या किसी का पता याद करने में काफी समय लग जाता है. इसके लिए अगर आप अपना दिमाग तेज़ करना चाहते हैं तो खाने में हेल्दी चीजों का सेवन करें. साथ ही, एक्सरसाइज़ और मैडिटेशन का रास्ता अपनाएं.

5. सूखी त्वचा

उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन में नमी खत्म होने लगती है और त्वचा सूखी और मुरझाई दिखने लगती है. अगर ये लक्षण आपको 40 की उम्र में ही दिखने लगें तो सतर्क हो जाएं और इन बातों का ध्यान रखें-

-गर्म पानी से न नहाएं

-अपनी त्वचा को धीरे से साफ करें और समय-समय पर मॉइस्चराइज करें

-तरल पदार्थों को अपनी डाइट में जोड़ें

-शुष्क हवा में न निकलें

-अगर आपकी त्वचा पर सीरियस एलर्जी के लक्षण दिख रहे हैं तो बिना देरी के डर्मेटोलॉजिस्ट को दिखाएं

6. धीमी चाल

अगर आपकी चाल 40 की उम्र में ही धीरे हो गई है तो आप सावधान हो जाएं. अपनी इस समस्या को सुधारने के लिए आप एक मिनट में 100 कदम चलने की कोशिश करें. इसके लिए आप अपने कंफर्ट के हिसाब से जूते और साथ में किसी दोस्त की मदद भी ले सकते हैं.

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार इन कार्यों को करने से लक्ष्मी जी होती हैं नाराज, कभी न करें ये काम

Source link

Leave a Reply