Only Hindi News Today

Edited By Purnima Singh | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

NBT

वैक्‍सिंग के बाद अगर आपकी स्‍किन चिकनी लगने के बजाए उभरी हुई या दानेदार सी दिखे, तो समझ जाइए कि आपको इनग्रोन हेयर की प्रॉब्‍लम है। यह परेशानी काफी लड़कियों को होती है। माना जाता है कि जिनके बाल कर्ली या फिर मोटे होते है, उन्‍हें यह परेशानी होती है। इस समस्‍या से छुटकारा पाना आसान नहीं है। हालांकि, ज्यादातर इनग्रोन हेयर चिंता का कारण नहीं होते हैं, लेकिन कभी-कभी यह क्रोनिक हो सकता है और बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा बढ़ा सकता है। यदि आपभी इस समस्‍या से परेशान हैं और इसका इलाज तलाश रही हैं, तो यहां जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी और इससे निपटने के उपाय…

क्‍या होते हैं इनग्रोन हेयर

NBT

वैक्‍सिंग करवाने के बाद अगर आपको ब्‍लैक स्‍पॉट दिखें तो वह इनग्रोन हेयर हैं, जो पूरी तरह से नहीं निकले। यह बाल इतने कड़े और मोटे होते हैं कि वैक्‍स के जरिए भी नहीं निकल पाते। इससे स्‍किन की खूबसूरती कम होने लगती है।

Also read: नहीं करनी पड़ेगी कोई एक्‍सरसाइज, इन घरेलू उपायों से 1 हफ्ते में ही कम हो जाएगी Double Chin



क्यों होते हैं इनग्रोन हेयर

शरीर के वो बाल जो सीधे ऊपर की तरफ नहीं आते और अंदर की ओर कर्ल हो जाते हैं, ऐसे में स्‍किन दानेदार और वह एरिया लाल दिखाई देता है। इनग्रोन हेयर ज्‍यादातर वहां होते हैं, जहां बालों की ग्रोथ काफी ज्‍यादा होती है। जैसे, टांगों, अंडर आर्म्स, हाथों या प्यूबिक एरिया।

बचने के लिए एक्सफोलिएट करें

NBT



स्‍किन को एक्सफोलिएट करने से डेड स्‍किन निकल जाती है। इससे अंदर दबे हुए बाल आसानी से ऊपर आ जाते हैं, जिससे इनग्रोन हेयर को अंदर दबने का मौका नहीं मिलता। बॉडी स्क्रब की मदद से शरीर पर जमा एक्सट्रा ऑयल और डेड स्‍किन निकालें। आप चाहें तो एक टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर इन्ग्रोन हेयर वाली जगह पर सिकाई भी कर सकती हैं, इसे पोर्स ढीले पड़ जाएंगे और बालों को निकलने में मदद मिल जाएगी।

Also read: इस उम्र से ढलने लगती है लड़कियों की स्‍किन, जानें किस साल से शुरू करें एंटी-एजिंग skincare routine

ड्राय ब्रशिंग भी जरूरी

NBT



शॉवर लेने से पहले हर दिन डेड स्‍किन को हटाने के लिए एक लंबे ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करें। जिन लोगों के पैरों और हाथों पर रूखे और घने बाल होते हैं, उन्हें ड्राई ब्रशिंग तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इसे करने से बचना चाहिए।

त्वचा को हमेशा मॉइस्चराइज्ड रखें

अपने शरीर पर जैंटल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। ऐसे क्लींजर या साबुन जिनमें एल्कोहल की मात्रा ज़्यादा होती है, वो त्वचा पर हार्ड होते हैं व उसे रूखा बनाते हैं। शेव या वेक्स करने से पहले शॉवर जरूर लें, क्योंकि स्टीम के कारण बाल सॉफ्ट हो जाते हैं और आसानी से निकल जाते हैं।

Source link

Leave a Reply