Only Hindi News Today

नई दिल्ली। हमारे देश में कई होनहार बेटियां हैं। इसके बावजूद संसाधनों की कमी के चलते वो बेहतर मुकाम तक नहीं पहुंच पाती हैं। ऐसी ही लड़कियों (Girls Higher Education) को आगे बढ़ाने के मकसद से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ‘उड़ान’ योजना (CBSE Udaan Scheme) शुरू की है। इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से चलाया जाता है। इस स्कीम के तहत 11वीं और 12वीं में साइंस व गणित से पढऩे वाली छात्राओं को बोर्ड से संबंधित विद्यालयों में नियुक्त विषय विशेषज्ञ शिक्षक पढ़ाएंगे। साथ ही 12वीं के बाद हायर स्टडीज के लिए बोर्ड की ओर से स्कॉलरशिप भी दी जाती है। जिससे उनके सपनों को पंख मिल सके।

योजना से होने वाले लाभ
सीबीएसई की उड़ान योजना के तहत 12वीं की परीक्षा पास करने वाली लड़कियों को इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए स्कॉलरशिप उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा महंगी किताबों को खरीदने में दिक्कत न हो, इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट पर ही संबंधित विषयों की किताबों को ऑनलाइन किया गया है। अगर पढ़ाई के दौरान उन्हें किसी भी टॉपिक पर कोई दिक्कत आती है तो उलझनों को दूर करने के लिए बोर्ड ने विद्यालयों में खास विशेषज्ञों को नियुक्त किया है। छात्राएं उनकी मदद ले सकती हैं। इसके अलावा वो ऑनलाइन ट्यूटर की भी सुविधा ले सकती हैं।

आवेदन करने के लिए जरूरी बातें
1.इस योजना का लाभ उन्हीं छात्राओं को मिलेगा जिनके सभी विषयों में सीजीपीए-8 हो।

2.70 फीसद से अधिक अंक पाने वाली छात्राएं ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

3.चूंकि ये योजना मेडिकल और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ज्यादा फोकस करता है इसलिए विज्ञान और गणित में 9 सीजीपीए होना जरूरी है।

4.आवेदन करने के बाद बोर्ड से संबंधित विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा के जरिए ऐसी होनहार छात्राओं को पढ़ाया जाएगा। इसके बाद उन्हें एक परीक्षा पास करनी होगी। इसमें खरी उतरने वाली को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा।









Source link

Leave a Reply