Only Hindi News Today

पाक ने जारी की खूंखार आतंकियों की लिस्ट, गुस्साया भारत - 'मुंबई हमले के मास्टरमाइंड का नाम नहीं'

पाकिस्तान ने मोस्ट वांटेड आतंकियों की नई लिस्ट जारी की, मुंबई हमले के आतंकियों के नाम भी हैं.

नई दिल्ली:

भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान (Pakistan) की उस नई लिस्ट को लेकर हमला बोला है, जिसमें उसने 26 नवंबर, 2008 के मुंबई हमलों (Mumbai Terror Attack) में शामिल आतंकवादियों का नाम जारी किया है. भारत ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान ने इस लिस्ट से इस आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और मुख्य साजिशकर्ताओं के नामों को ‘खुलेआम छोड़ दिया है.’ भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत पाकिस्तान को मुंबई हमलों के प्रति अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता को निभाने से बचने के लिए अपनी ‘कहानियों और झूठी रणनीतियों’ से बाज आने को कहता रहा है.

श्रीवास्तव ने कहा कि ‘हमने पाकिस्तान में पाकिस्तान फेडरल इन्वेस्टिगेटिव एजेंसी की अपडेट की गई मोस्ट वांटेड और हाई प्रोफाइल आतंकवादियों की लिस्ट वाली खबरें देखी हैं, जिसमें मुंबई हमलों में शामिल पाकिस्तान के बहुत से नामों को शामिल किया गया है.’ उन्होंने कहा, ‘लिस्ट में लश्कर-ए-तैयबा के कुछ आतंकियों के नाम हैं, जो UN की ओर से चिन्हित पाकिस्तान में स्थिति आतंकी संगठन है, इसमें मुंबई हमलों में इस्तेमाल हुई नावों के क्रू मेंबरों के भी नाम हैं, लेकिन लिस्ट साफ तौर पर इस घृणित हमले के मास्टरमाइंड और मुख्य साजिशकर्ताओं के नाम बचा ले जाती है.’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ‘यह तथ्य है कि मुंबई हमले की प्लानिंग और फिर उसे लॉन्च पाकिस्तान की जमीन से किया गया. इस लिस्ट से साफ है कि पाकिस्तान के पास इन हमलों में शामिल सभी साजिशकर्ताओं और इसे अंजाम देने वाले आतंकियों के बारे में जरूरी जानकारी और सबूत उपलब्ध है.’

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान: आतंकी वित्त पोषण के मामले में जमात-उद-दावा के प्रवक्ता को 32 साल की कैद

लिस्ट में क्या-क्या है?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस लिस्ट में मुंबई हमलों से जुड़े 19 आतंकियों के नाम शामिल हैं. दरअसल, पाकिस्तान ने गुरुवार को 1,210 मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट जारी की है. दिलचस्प बात यह है कि लिस्ट में लंदन में रहने वाले मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के नेता अल्ताफ हुसैन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) के कार्यकर्ता नासिर बट्ट का भी नाम है. इस लिस्ट को पीटीआई ने देखा है, जिसमें 2008 के मुंबई हमले में संलिप्त लोगों के नाम और पते भी हैं. लिस्ट में आतंकवादी का नाम, पिता का नाम और आखिरी ज्ञात पता है. साथ में अगर कोई इनाम घोषित किया गया है तो उसकी भी जानकारी है.

इसमें शामिल पहले 19 नाम किसी न किसी तरह मुंबई आतंकी हमले से जुड़े हैं. पहला नाम अजमद खान का है. वह लश्कर ए तैयबा का पूर्व सदस्य है. उसने अल फौज़ नौका खरीदी थी जिसका इस्तेमाल मुंबई हमले के दौरान किया गया था.

दूसरा नाम इफ्तिखार अली का है. इसकी पहचान लश्कर के पूर्व सदस्य के तौर पर हुई है. विवरण के मुताबिक, इसने मुंबई हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादियों से बात करने के लिए वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) कनेक्शन हासिल किया था.

Video: देस की बात: पाकिस्तान के मंत्री का बयान, पुलवामा में घुस कर मारा

Newsbeep

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Leave a Reply