Only Hindi News Today

Intermittent fasting: वजन घटाने के लिए Intermittent फास्टिंग उपवास करने का एक तरीका है. जिसे बहुत ही सावधानी से किया जाना चाहिए. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको कमजोरी महसूस नहीं होती.

वैज्ञानिकों का मानना है कि Intermittent फास्टिंग वजन घटाने में मददगार साबित होती है. शर्त सिर्फ इतनी है कि उसे सही तरीके से किया जाए. Intermittent फास्टिंग में एक निश्चित समय तक कुछ खाना नहीं होता है.  दिन के 16-20 घंटे खाने से परहेज कर सिर्फ चार घंटे खाने का समय मिलता है. ज्यादा समय तक भूखा रहने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

मोटामा घटाने के लिए Intermittent fasting

Intermittent fasting का साप्ताहिक चार्ट भी बनाया जा सकता है. इस दौरान आपको सप्ताह के 5 दिनों में साधारण आहार लेना होता है जबकि 2 दिन में कम कैलोरी वाले खाना खाने पड़ते हैं. कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि चार घंटे के मिले समय में खाने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. खाने में प्रोटीन, अनाज, अखरोट, वसा और हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. करीब 5 लीटर पानी पीकर अपने आहार को संतुलित बनाएं.

खानपान में सावधानी से डाइट का करें पालन

उपवास के बाद का पहला खाना संक्षिप्त और आसानी से पचनेवाला होना चाहिए. ककड़ी, टमाटर या हाइड्रेटिंग फल अच्छा विकल्प हो सकता है. आप ताजा जूस और हल्दी दूध भी ड्रिंक के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. चंद अखरोट के साथ एक ग्लास पानी को भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए. आहार में कंट्रोल करने से पाचन तंत्र ठीक होने में मदद मिलती है. जिसका नतीजा चंद दिनों में बिना पसीना बहाए मोटापा कम होने की शक्ल में दिखाई देगा.

Health Tips: हफ्ते में एक बार जरूर खाएं चॉकलेट, हेल्दी रहेगा आपका हार्ट: रिसर्च

किले का रहस्य: इस राज्य में है एक ऐसा किला जिसमें रहते हैं 4000 लोग, जानें इतिहास

 

Source link

Leave a Reply