Only Hindi News Today

NBT

ऋतंकर मुखर्जी

चीन को बड़ा झटका लगा है। ऐपल ने चेन्नई के करीब फॉक्सकॉन प्लांट में अपना फ्लैगशिप फोन iPhone 11 बनाना शुरू कर दिया है। ऐपल ने पहली बार भारत में टॉप ऑफ द लाइन मॉडल बनाया है। केंद्र सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत यह बड़ी कामयाबी है। चरणों में फोन का प्रॉडक्शन बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा, चीन पर अपनी निर्भरता बढ़ाने के लिए ऐपल भारत में बने iPhone 11 के एक्सपोर्ट करने पर विचार कर सकती है। यह बात इंडस्ट्री के दो सीनियर एग्जिक्यूटिव्स ने कही है।


घट सकते हैं भारत में iPhone 11 के दाम


ऐपल ने फिलहाल फोन के दाम नहीं घटाए हैं, क्योंकि कंपनी भारत में चीन में बने iPhone 11 हैंडसेट्स भी बेच रही है। लेकिन, इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव्स का कहना है कि आगे चलकर यह एक विकल्प हो सकता है। लोकल प्रॉडक्शन से ऐपल को 22 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी बचती है। एग्जिक्यूटिव्स का कहना है कि ऐपल बेंगलुरु के करीब Wistron प्लांट में नया iPhone SE बनाने के प्लान पर विचार कर रही है। इस प्लांट में पहले वाला iPhone SE बनता रहा है।

यह भी पढ़ें- 48MP क्वाड कैमरे वाला Realme 6i लॉन्च, कीमत ₹12,999 से शुरू

चीन के बाहर प्रॉडक्शन बेस बढ़ाने में मिलेगी मदद

हालिया कदम ऐपल की मैन्युफैक्चरिंग के देश में बढ़ते लोकलाइजेन की ओर इशारा करता है। कंपनी, सरकार की प्रॉडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव (PLI) स्कीम के तहत बेनेफिट्स का फायदा उठाना चाहती है। एक एग्जिक्यूटिव ने बताया कि इस कदम से ऐपल को चीन के बाहर भी अपना प्रॉडक्शन बेस बढ़ाने में मदद मिलेगी, खासकर ऐसे समय में जबकि अमेरिका और चीन के रिश्तों में तनाव है। इस बारे में ऐपल इंडिया ने इकनॉमिक टाइम्स के सवालों का जवाब नहीं दिया है।

2 और iPhone भारत में बनाती है कंपनी

इकनॉमिक टाइम्स ने पहले खबर प्रकाशित की थी कि ऐपल भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाना चाहती है। ऐपल के एक दूसरे कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चर्स Pegatron ने हाल में भारत में एक सब्सिडियरी (सहायक कंपनी) रजिस्टर्ड की है। ऐपल ने पिछले साल सितंबर में जो तीन नए मॉडल्स लॉन्च किए थे, उनमें भारत में iPhone 11 की बिक्री सबसे ज्यादा है। एग्जिक्यूटिव्स ने बताया कि भारत में बने iPhone 11 की सप्लाई पहले ही स्टोर्स तक पहुंच गई है। ऐपल, भारत में अपने 2 और हैंडसेट मॉडल्स बनाती है। iPhone XR को फॉक्सकॉन प्लांट में बनाया जाता है। जबकि iPhone 7 को विस्ट्रॉन फैक्ट्री में बनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- जियो के धमाकेदार प्लान, 504GB तक डेटा



प्रीमियम सेगमेंट में ऐपल का दबदबा

मार्केट रिसर्चर IDC इंडिया के मुताबिक, जनवरी-मार्च तिमाही में भारत में प्रीमियम सेगमेंट (35,000 रुपये से ज्यादा दाम वाले फोन) में ऐपल का दबदबा रहा। इसके बाद सैमसंग और वनप्लस रहीं। जून तिमाही के आंकड़े अभी उपलब्ध नहीं हैं। रिसर्चर का कहना है कि मार्च तिमाही में 700-1,000 डॉलर वाले सेगमेंट में हाई ग्रोथ दर्ज की गई। सालाना आधार पर शिपमेंट दोगुना हो गया, इस प्राइस सेगमेंट में iPhone 11 की 68 फीसदी हिस्सेदारी रही। ओवरऑल इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में शाओमी का दबदबा रहा।

और वेरिएंट

समरी
परफॉर्मेंस Apple A13 Bionic
स्टोरेज 64 GB
कैमरा 12 MP + 12 MP
बैटरी 3110 mAh
डिस्प्ले 6.1″ (15.49 cm)
रैम 4 GB

अगली स्टोरी

Source link

Leave a Reply