Only Hindi News Today

इंडियन प्रीमियर लीग(Indian Premier League)के 13वें सीजन(IPL 2020) के 30वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार 13 रनों से जीत दर्ज की। टीम की इस जीत में सबसे बड़ा रोल दिल्ली के तेज गेंदबाजों का रहा, जिन्होंने जबर्दस्त पेस और वेरियेशन के दम पर राजस्थान के बल्लेबाजों को हाथ खोलने के ज्यादा मौका नहीं दिए। दिल्ली की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहे टीम की तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्टजे, जिन्होंने आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकी। मैच के बाद शिखर धवन से बात करते हुए नॉर्टजे ने बताया कि उनको इस बात का पता बाद में चला कि उन्होंने आईपीएल की सबसे तेज गेंद फेंकी है। 

शिखर धवन से बात करते हुए नॉर्टजे ने कहा, ‘मुझे इस बात का पता बाद में लगा कि मैंने सबसे तेज गेंद फेंकी है उस समय पर मुझे इस बात का अंदाजा नहीं हुआ था। मैं अपनी पेस को लेकर काफी मेहनत कर रहा हूं। मैं अपने पिछले पैर और आगे वाले आर्म पर काफी काम रहा हूं। आसान है बस, आपको वो एटीट्यूड चाहिए ताकि आप उस गेंद में अच्छी पेस ला सके और साथ ही बॉल को सही जगहों पर डालना भी जरूरी है।’हालांकि, नॉर्टजे द्वारा फेंकी गई आईपीएल की सबसे तेज गेंद पर राजस्थान के ओपनर जोस बटलर ने चौका जड़ा था, उससे पहले वो नॉर्टजे के उस ओवर की पहली गेंद पर छक्का भी लगा चुके थे। ओवर की आखिरी गेंद पर नॉर्टजे ने बटलर को बोल्ड कर उस ओवर का हिसाब चुकता कर दिया था। 

बटलर के साथ वो एक ओवर में हुई भिड़ंत पर नॉर्टजे ने कहा, ‘बटलर के साथ हुई वो जंग काफी इंटरेस्टिंग थी। मैं जानता था कि वो स्कूप शॉट खेलते हैं, लेकिन मैं सरप्राइज था कि उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर शॉट लगाया, मैंने ऐसा बिल्कुल भी नहीं सोचा था। उन्होंने अगली गेंद पर फिर से स्कूप शॉट लगाया और काफी बेहतरीन तरीके से लगाया, लेकिन मैं अपनी स्ट्रेंथ पर फोकस रहा। हम सबने देखा कि विकेट कैसी थी और मैं विकेट का फायदा उठाते हुए अपनी गेंदबाजी में वेरिएशन लाने की कोशिश कर रहा था।’

नॉर्टजे ने आईपीएल में सबसे तेज पांच गेंदें फेंकी, जिस पर उनके साथी खिलाड़ी कगीडो रबाडा़ ने कहा कि वो नॉर्टजे के इस रिकॉर्ड से बिल्कुल भी सरप्राइज नहीं हैं और वो जानते हैं कि नॉर्टजे के अंदर काबिलियत है। रबाडा ने कहा, ‘ मैं उनके लिए काफी खुश हो, लेकिन बल्लेबाज के लिए दुखी भी हूं। जब हम खेलते हैं तो सिर्फ बॉल को कहा डालना है इस बारे में सोचते है ना की स्पीड के बारे में। हम एक दूसरे से काफी कुछ सीखते रहते हैं, वो एक रियल फास्ट बॉलर हैं और मैं उनसे कुछ गेंदबाजी की टेक्निक के बारे में जरूर सीखना चाहता हूं। मेरे पास कुछ अनुभव है, जो मैं उनके साथ शेयर करुंगा, काफी अच्छा लगा बात करके।’ रबाडा और नॉर्टेज दोनों ही इस समय दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेल रहे हैं, साथ ही, यह दोनों साउथ अफ्रीका के लिए भी एकसाथ क्रिकेट खेलते हैं।

Source link

Leave a Reply