Only Hindi News Today

फेस्टिव सीजन में नए-नए स्मार्टफोन बाजार में आ रहे हैं. जब हम फोन लेने जाते हैं तो उसकी बैटरी कितने एमएएच की ये जरूर पूछते हैं. फोन में बैटरी बहुत अहमियत रखती है. इतनी सेफ और अपडेटेड टेक्नोलॉजी के बाद भी बैटरी और चार्जिंग से जुड़ी घटनाएं सामने आती रहती हैं. जाने- अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिनका नतीजा हमें बड़े नुकसान के रूप में भुगतना पड़ता है. बैटरी को चार्ज करते समय इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

रात में चार्जिंग पर लगाकर ना छोड़ें फोन

कुछ लोगों में फोन को चार्जिंग पर लगातक छोड़ देने की आदत होती है. पर इसके पीछे छिपे खतरे को वो भाप नहीं पाते. बता दें कि फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ने से बैटरी ओवरचार्ज होकर फट सकती है. साथ ही फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है.

ओरिजनल चार्जर का करें इस्तेमाल

सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि हर फोन के लिए चाहे वो किसी भी कंपनी का हो कंपनियां एक खास चार्जर बनाती हैं. कई बार ऐसा देखने में आता है कि लोग फोन को उसके ओरिजनल चार्जर की बजाय किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेते हैं और आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि इससे आपकी बैटरी और फोन दोनों को नुकसान पहुंचता है.

प्रोटेक्टिव केस निकाल कर करें फोन को चार्ज

फोन मंहगे होंगे तो उसकी प्रोटक्शन भी दमदार होगी. होनी भी चाहिए. पर कई बाक देखा जाता है कि लोग प्रोटेक्टिव केस के साथ ही फोन को चार्ज में लगा देते हैं.अगर आप केस के साथ फोन को चार्ज पर लगाएंगे तो बैटरी गरम होने की समस्या भी आ सकती है और अगर समय रहते उसे चार्जिंग से नहीं हटाया गया तो बैटरी फट भी सकती है. फोन को चार्ज करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आपके फोन का प्रोटेक्टिव केस निकला हुआ हो.

पावर बैंक से चार्ज करते समय ना यूज करें फोन

कई बार समय कम होने के चलते लोग फोन को चार्ज करने के लिए पावर बैंक का इस्तेमाल करते हैं और चार्जिंग के दौरान भी लोग फोन को इस्तेमाल करते रहते हैं. आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस बैटरी डिस्पले को एक साथ नुकसान पहुंचता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी ये आदत तुरंत बदल दें.

ये भी पढ़ें

स्मार्टफोन की कई ट्रिक्स हैं बड़े काम की, जानें फोन के कुछ जरूरी सीक्रेट फीचर्स

सावधान! फर्जी बैंकिंग ऐप से हो रहे हैं फ्रॉड, जानिए बचने के तरीके

Source link

Leave a Reply