Only Hindi News Today

नई दिल्ली। घर में बेटी के पैदा होने के समय से ही मां-बाप उसकी शादी के लिए बचत करने लगते हैं। वे इसमें अपनी जिंदगी भर की कमाई लगा देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि बेटी की शादी के समय किसी तरह की आर्थिक दिक्कत न हो तो आप एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको 27 लाख रुपए तक का अच्छा रिटर्न (Good Returns) मिल सकता है। इसके लिए आपको हर महीने सिर्फ 3600 रुपए जमा करने होंगे। तो क्या है ये पॉलिसी और कैसे कर सकते हैं इसमें इंवेस्टमेंट जानें पूरी प्रक्रिया।

क्या है LIC Kanyadan Policy
इस इंश्योरेंस प्लान को कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इसमें कम से कम 1 लाख रुपए तक का बीमा लेना होता है। इसे 13 से 25 साल के लिए लिया जा सकता है। पॉलिसी लेने के लिए अभिभावक की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि बेटी की उम्र कम से कम एक साल होनी चाहिए। वैसे तो ये पॉलिसी 25 साल के लिए है, लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि प्रीमियम महज 22 साल तक ही चुकाना पड़ता है।

बीमाधारक की मृत्यु पर परिवार को आर्थिक मदद
कन्यादान पॉलिसी में निवेश करने वाले व्यक्ति की अगर अचानक मृत्यु हो जाती है तो बीमाधारक के परिवार को तुरंत 5 लाख रुपए दिए जाते हैं। ये रकम उन्हें वार्षिक किस्त में मिलेगी। अगर बीमाधारक की मृत्यु किसी एक्सीडेंट में होती है तो उसके परिवार को 10 लाख रुपए मिलेंगे।

मिलता है बोनस
एलआईसी की इस पॉलिसी में बीमाधारक को वार्षिक किस्त में बोनस का भी लाभ मिलता है। इससे उन्हें दोहरा फायदा हो सकता है। इसके अलावा इस पॉलिसी में इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C में प्रीमियम पर छूट भी मिलती है। ये छूट डेढ़ लाख रुपए तक की रकम पर मिलती है।

जानें कैसे हैं फायदेमंद
यदि कोई व्यक्ति 75 रुपए रोजाना जमा करता है, तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद बेटी के विवाह के समय 14 लाख रुपए मिलेंगे। अगर कोई व्यक्ति 251 रुपए रोज बचाता है, तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद 51 लाख रुपए मिलेंगे। कन्यादान पॉलिसी आवेदक अपनी आय के हिसाब से प्रीमियम की राशि घटा या बढ़ा सकता है। आप चाहे तो प्रीमियम का भुगतान रोज करें या फिर 6, 4 या 1 महीने में कर सकते हैं।

निवेश के लिए जरूरी दस्तावेज
एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का सबूत, पासपोर्ट साइज फोटो योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म, पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश, जन्म प्रमाण पत्र जैसे महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेजों की जरुरत पड़ेगी। इंवेस्टमेंट प्लान लेने के लिए आप अपने नजदीकी एलआईसी ब्रांच या एजेंट से संपर्क कर सकते हैं।









Source link

Leave a Reply