Only Hindi News Today

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने जीवन बीमा कंपनियों को एक जनवरी 2021 तक एक मानक ‘सरल जीवन बीमा बीमा पॉलिसी पेश करने का निर्देश दिया है। इस तरह की पॉलिसी से ग्राहकों को बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।  इरडा ने कहा कि ‘सरल जीवन बीमा पॉलिसी शुद्ध रूप से एक सावधि जीवन बीमा योजना होगी। जिसे 18 से 65 वर्ष की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा और इसकी अवधि चार से 40 साल तक होगी।

यह भी पढ़ें: छोटी कंपनियों से रौशन होगा बीमा बाजार, कम आय वालों के लिए मददगार

दिशा-निर्दशों के मुताबिक इस बीमा योजना के तहत व्यक्ति पांच लाख से लेकर 25 लाख रुपये तक का बीमा करा सकता है। यह 50,000 रुपये के गुणकों में होगा। इरडा ने कहा, ” सभी जीवन बीमा कंपनियों को एक जनवरी 2021 से मानक जीवन बीमा उत्पाद पेश करना अनिवार्य होगा। उन्हें इसके लिए नया प्रीमियम लेनदेन की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें: महिंद्रा एंड महिंद्रा रहा मुफ्त कोरोना बीमा, 30 नवंबर तक बोलेरो पिकअप खरीदने वालों को फायदा

बाजार में विभिन्न तरह के टर्म उत्पादों को देखते हुए इरडा ने यह मानक उत्पाद तैयार किया है। मौजूदा योजना आपस में शर्तें इत्यादि को लेकर बहुत अलग-अलग हैं जिससे ग्राहक को एक विवेकपूर्ण निर्णय लेने में दिक्कत आती है। इस बारे में बजाज आलियांज लाइफ के मुख्य वित्त अधिकारी भारत कलसी ने कहा कि इरडा के दिशानिर्देश बाजार और देश की जरूरत के अनुरूप हैं। उन्होंने कहा कि हम मानक उत्पाद का स्वागत करते हैं। यह लोगों के बीच बीमा उत्पाद को लेकर जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा।

भारती एक्सा ने पेश किया प्रोटेक्शन प्लान

भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने बुधवार को भारती एक्सा लाईफ प्रीमियर प्रोटेक्ट प्लान के लांच किया है। इसमें पहले विकल्प के तौर पर मृत्यु के उपरांत सौ फीसदी भुगतान, दूसरे विकल्प के रूप में 10 वर्ष की मासिक आय के रूप में तथा तीसरे विकल्प के रूप में 50 प्रतिशत भुगतान और शेष 50 प्रतिशत 0.93 राशि के रूप में हर माह मासिक आय के रूप में पांच वर्ष तक दिया जाएगा। कंपनी ने बताया कि भारती एक्सा लाईफ प्रीमियर प्रोटेक्ट प्लान एक शुद्ध रिस्क प्रीमियम लाईफ इंश्योरेंस प्लान है, जो कि किफायती प्रीमियम में पॉलिसधारक और उसके परिवार का सुरक्षित वित्तीय भविष्य प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में 50 फीसद ने एक करोड़ रुपये या अधिक का बीमा कवर लिया

इस अवसर पर भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ एक्ज़िक्यूटिव अधिकारी पराग राजा ने कहा, ग्राहक पर केंद्रित संगठन के रूप में हमने यह अभिनव समाधान समय के साथ अपने ग्राहकों की बदलती जरूरतों के अनुरूप उन्हें सवोर्त्तम लाभ प्रदान करने के लिए प्रस्तुत किया है। भारती एक्सा लाईफ प्रीमियर प्रोटेक्ट प्लान लाईफ इंश्योरेंस कवरेज एवं वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के अलावा ग्राहक के जीवन में विभिन्न चरणों में उसकी बदलती जरूरत के अनुरूप अनुकूलित होकर ज्यादा सुरक्षा का विकल्प प्रदान करता है और उसके परिवार की वित्तीय जरूरतों को सुरक्षित करता है।

Source link

Leave a Reply