Only Hindi News Today

स्मार्टफोन के बहुत सारे फीचर्स हमें पता होते हैं और रूटीन में हम उनको खूब यूज भी करते हैं. लेकिन आजकल स्मार्टफोन में ऐसे फीचर्स भी आते हैं, जो काफी यूजफुल होते हैं और हमें उनके बारे में पता नहीं होता. जानिए स्मार्टफोन के कुछ ऐसे ही सीक्रेट फीचर्स और ट्रिक्स जो काफी काम की हैं.

वीडियो के साथ लें फोटो

स्मार्टफोन से अगर आप वीडियो बना रहे हैं और उसी वक्त फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो वीडियो को बंद करने की जरूरत नहीं. आईफोन में वीडियो बनाते टाइम एक फोटो का आइकन भी दिखता है जिसे क्लिक करके जो वीडियो रिकॉर्डिंग चल रही है उसकी स्टिल्स यानी फोटो भी क्लिक कर सकते हैं

फोटो को ऐसे करें जूम

अगर आपकी आंखें थोड़ी कमज़ोर हैं या स्क्रीन के किसी टेक्स्ट को बड़ा करके देखना चाहते हैं तो स्मार्टफोन में एक अच्छा फीचर है स्क्रीन मेग्निफिकेशन का. इस फीचर से फोन स्क्रीन का कोई पार्ट ज़ूम कर सकते हैं इसके लिये आपको स्क्रीन पर तीन बार टैप करना है इससे स्क्रीन ज़ूम हो जायेगी. इस फीचर के लिये सेटिंग्स में एक्सेसबिलिटी में जाकर मैग्निफिकेशन जेस्चर को ऑन कर दें.

आसानी से बढ़ेगा रिजॉल्यूशन

आजकल स्मार्टफोन में मैक्रो लेंस का फीचर है जिससे आप छोटे से छोटे ऑबजेक्ट का फोटो खींच सकें. लेकिन मैक्रो ऑबजेक्ट को क्लिक करने की एक ट्रिक भी है. आप अपने फोन के रियर कैमरा लेंस पर पानी की एक बूंद लगा दें. ऐसा करने से कैमरे का लेंस ज्यादा ज़ूम हो जाता है और बिना किसी जूम के वो छोटे ऑब्जेक्ट को बड़े रिजोल्यूशन में दिखाता है.

खराब रिमोट का ऐसे लगाएं पता

कई बार हमारे टीवी, स्पीकर या किसी और डिवाइस का रिमोट खराब हो जाता है. बैटरी चेंज करने पर भी रिमोट सही से काम नहीं करता. ऐसे में रिमोट सच में खराब है ये बात स्मार्टफोन से पता चल जायेगी. आप रिमोट के सेंसर को फोन के कैमरा के सामने रखकर रिमोट के बटन दबाएं. अगर रिमोट के सेंसर में लाइट ब्लिंक करती है तो जान लीजिए कि रिमोट सही है और लाइट ब्लिंक नहीं करती तो रिमोट खराब है.

हेडफोन से क्लिक करें तस्वीर

आपके स्मार्टफोन के हेडफोन सिर्फ म्यूजिक सुनने में ही काम नहीं आते बल्कि इनकी मदद से आप फोन में फोटो भी क्लिक कर सकते हैं. हालांकि ये फीचर सभी स्मार्टफोन के ईयरफोन में नहीं होता लेकिन फिर भी आप अपने स्मार्टफोन में ये फीचर चेक कर सकते हैं. कुछ फोन के इयरफोन के प्ले और पॉज बटन की हेल्प से आप फोटो खींच सकते हैं साथ हीइयरफोन के वॉल्यूम बटन से जूम इन और आउट भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

स्प्लिट स्क्रीन से एक साथ करें दो ऐप का इस्तेमाल, जानें ये आसान ट्रिक

WhatsApp में पर्सनल चैट को कैसे लॉक करें? जानिए क्या है तरीका

Source link

Leave a Reply