Only Hindi News Today

Highlights
– उनके सिलेबस नहीं पूरे हो पा रहे हैं
– इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए 17 मई 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने पीएम विद्या प्रोग्राम (Pradhan Mantri e-vidya Yojana Program) शुरू करने की घोषणा की थी
– इस योजना के तहत ऑनलाइन डिजिटल एजुकेशन (Online digital education) को बढ़ावा मिलेगा

नई दिल्ली. देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से हुए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते स्कूल, कॉलेज काफी लंबे समय से बंद है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है। उनके सिलेबस नहीं पूरे हो पा रहे हैं। इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए 17 मई 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने पीएम विद्या प्रोग्राम (Pradhan Mantri e-vidya Yojana Program) शुरू करने की घोषणा की थी।

1 से 12वीं तक बच्चों की होगी पढ़ाई

इस योजना के तहत ऑनलाइन डिजिटल एजुकेशन (Online digital education) को बढ़ावा मिलेगा। वहीं इस योजना के अंतर्गत देश में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए बच्चों को पढ़ाई करवाई जाएगी। इस योजना के तहत कई कोर्स एजुकेशनल चैनल (Educational Channel), कम्युनिटी रेडियो एवं ई कोर्सेस शुरू किए जाएंगे। इस योजना (PM E-vidhya Yojana) का लाभ कक्षा एक से कक्षा 12वीं के विद्यार्थी उठा पाएंगे। इसका मुख्य देश डिजिटल एजुकेशन (Digital education) को बढ़ावा देना है।

जानिए, इस योजना का उद्देश्य

देश में चल रहे लॉकडाउन की वजह से बच्चों की पढ़ाई में किसी प्रकार का कोई व्यवधान ना पड़े इसके लिए सरकार PM E Vidya Program ऑनलाइन लर्निंग की दिशा में प्रयास कर रही है । इस योजना के जरिये कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग टीवी चैनल लॉन्च करने जा रही, जहां बच्चों उनके स्कूली पाठ्यक्रम का अध्ययन ऑनलाइन करवाया जा सकेगा।

योजना की विशेषताएं

– छात्रों को घर बैठे शिक्षा मिलेगी
– पहली कक्षा से 12 वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग टीवी चैनल शुरू किये जायेंगे ।
– विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन पाठ्यक्रम के माध्यम से पढ़ाई करवाई जायेगी ।
– 200 नई पाठ्यपुस्तकें ई-पाठशाला में जोड़ी गईं।
– शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों को 30 मई 2020 से ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति प्रदान की है.
– दिव्यांग बच्चों के लिए ई कंटेंट ऑनलाइन कोर्स शुरू किए जाएंगे, जिससे तहत दिव्यांग बच्चों की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए कई कोर्सेस की व्यवस्था की जाएगी।
– दीक्षा प्लेटफॉर्म स्कूल एजुकेशन के लिए ई-कॉन्टेंट के तहत कई ई-पुस्तकें, कोर्स जोड़े जाएंगे।जिससे कि स्कूली शिक्षा बेहतर बन सके। दीक्षा इसका नाम होगा वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा।

https://www.swayamprabha.gov.in/ इस वेबसाइट से लें सकते है पूरी जानकारी।

डीटीएच का चैनल में होगा लांच

केंद्र सरकार यह जानती है कि सभी छात्र आसानी से इंटरनेट तक नहीं पहुंच सकते हैं परंतु सब के पास टीवी और केबल कनेक्शन अवश्य मौजूद है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए जिन बच्चों के पास इंटरनेट कनेक्शन मौजूद नहीं है केंद्र सरकार ने 12 डीटीएच अध्ययन चैनल लांच करने का प्लान बनाया है।



Source link

Leave a Reply