Only Hindi News Today

RRB Recruitment 2020: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने उन सभी कैंडिडेट्स के लिए एप्लीकेशन स्टेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है जिन्होंने आरआरबी सीईएन 03/2019 के लिए आवेदन किया है. कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं कि उनके एप्लीकेशन का क्या स्टेट्स है, यानी उनका आवेदन स्वीकार हुआ है या अस्वीकार. ये एप्लीकेशन स्टेट्स आज यानी 15 अक्टूबर सुबह दस बजे से एक्टिवेट हुआ है और 20 अक्टूबर रात 11.59 तक एक्टिव रहेगा. इस दौरान ही कैंडिडेट अपने फॉर्म का स्टेट्स देख सकते हैं, इसके बाद नहीं. ऐसा करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

ऐसे देखें एप्लीकेशन स्टेट्स –

  • सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • यहां होमपेज पर एक कॉलम दिया होगा CEN 03/2019. इसके अंडर एक लिंक होगा जिस पर लिखा होगा ‘Check Application Status For Isolated And Ministerial Posts’.
  • इस पर क्लिक करने पर एक लॉगइन पेज खुल जाएगा. इस पेज पर अपने लॉगइन क्रेडेंशियल्स डालिए.
  • इतना करते ही आपका एप्लीकेशन स्टेट्स कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा. वहां से इसे चेक कर लें और जान लें कि आपका आवेदन स्वीकर हुआ है या अस्वीकार.
  • आरआरबी द्वारा उन एप्लीकेशंस को रिजेक्ट किया जाएगा जो पूरे भरे नहीं हैं या जिनमें गलतियां हैं.

 

क्या दिया है नोटिस में –

इस बाबत दिए आरआरबी के नोटिस में कहा गया है कि कैंडिडेट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर उन्हें उनके एप्लीकेशन स्टेट्स के बारे में एसएमएस अथवा ईमेल के माध्यम से भी सूचित किया जाएगा.

आरआरबी इन पदों के लिए परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के रूप में आयोजित करेगा. ये एग्जाम 15 दिसंबर से आरंभ होंगे. परीक्षा का फुल शेड्यूल भी कुछ समय में रिलीज कर दिया जाएगा. बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. इसी प्रकार स्टेट्स देखने के लिए अपने रीजन की साइट पर क्लिक करें.

NEET Result 2020: कल घोषित होगा नीट 2020 परीक्षा का रिजल्ट, ntaneet.nic.in से करें चेक

UPSEE 2020: यूपीएसईई परीक्षा 2020 का रिजल्ट घोषित, ऑफिशियल वेबसाइट से करें चेक

Source link

Leave a Reply