Only Hindi News Today

अगर आपके फोन का लॉक खुला भी है तो भी जब तक आप नहीं चाहेंगे तब तक कोई भी व्यक्ति उसमें आपकी कोई चीज या डेटा नहीं देख पाएगा।

आजकल स्मार्टफोन्स में बहुत सारे फीचर्स आते हैं, लेकिन इनमें से कई फीचर्स ऐसे होते हैं, जिनके बारे में हमें पता ही नहीं होता। इनमें से कुछ फीचर्स ऐसे हैं, जो हमारे मोबाइल में पहले से मौजूद होते हैं। हालांकि ये फीचर्स आपके लिए बड़े काम के हो सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका फोन बिना आपकी मर्जी के नहीं चलेगा, चाहे उसका लॉक खुला ही क्यों ना हो। अगर आपके फोन का लॉक खुला भी है तो भी जब तक आप नहीं चाहेंगे तब तक कोई भी व्यक्ति उसमें आपकी कोई चीज या डेटा नहीं देख पाएगा। ऐसा आप एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन में ही कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें—Google assistant के जरिए कर सकते हैं whatsapp video call, जानिए सही तरीका

स्क्रीन पर लॉक
आजकल मोबाइल में लोग अपना निजी और महत्तपूर्ण डेटा रखते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग अपने मोबादल में पासवर्ड लगाकर रखते हैं। जब तक आप पासवर्ड नहीं डालते, तब तक फोन नहीं खुलता, लेकिन अगर आपने फोन खोल रखा है और उस वक्त वह किसी अन्य के हाथ लग जाए तो वह आपके फोन में स्टोर डेटा को देख सकता है। इससे बचने के लिए आप किसी एक एप को स्क्रीन लॉक लॉक/पिन कर सकते हैं। ऐसे में दूसरी एप में जाने के लिए फोन पासवर्ड मांगेगा। कई बार देखा जाता है कि लोग फोन हाथ में आते ही दूसरी एप्स में भी तांक-झांक करने लगते हैं। इस फीचर की मदद से आप इससे बच सकते हैं।

screen2.png

करना होगा ये काम
इस फीचर को अपने फोन में इनेबल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की Settings में जाना होगा। इसके बाद वहां आपको Security & Locations ऑप्शन मिलेगा। जब आप उसे ओपन करेंगे तो वहां आपको Advanced का ऑप्शन दिखाई देगा। इस Advanced ऑप्शन में आपको Screen Pinning का विकल्प दिखाई देगा। आपको उस ऑप्शन पर टैप करना होगा और उसे On करना होगा। इसके बाद आपको जिस भी एप को पिन या लॉक करना हो, उस एप को ओपन करें। या फिर आप Recent Apps के ऑप्शन में जाकर जिस एप को पिल करना हो उसे लॉन्ग प्रेस करें और Pin के ऑप्शन को चुन लें। दूसरे एप में जाने के लिए आपको Home और Back का बटन एक साथ दबाना होगा और लॉकस्क्रीन पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा।

यह भी पढ़ें—ये 5 फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे और भी ज्यादा स्मार्ट और कूल






Show More










Source link

Leave a Reply