X
    Categories: Top

SIDBI ने COVID-19 के खिलाफ दो त्वरित ऋण वितरण योजनाएं शुरू की : SHWAS, AROG

COVID-19 के कारण राष्ट्रीय आपातकाल और संकट का प्रबंधन करने के लिए, स्माल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया(SIDBI) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) की सहायता के लिए दो नई त्वरित ऋण वितरण योजना SHWAS & AROG शुरू की है।

दो वर्तमान क्रेडिट फंड योजनाओं के बारे में:

i.SHWAS (COVID-19 की दूसरी लहर के खिलाफ युद्ध में हेल्थकेयर सेक्टर को SIDBI सहायता) – यह योजना MSMEs को निधि देगी जो ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सी-जनरेटर, ऑक्सीजन सांद्रता, तरल ऑक्सीजन के निर्माण में लगे हुए हैं या इन वस्तुओं की आपूर्ति के लिए परिवहन, भंडारण में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

ii.AROG (COVID -19 महामारी के दौरान वसूली और जैविक विकास के लिए MSMEs को SIDBI सहायता) – यह पल्स ऑक्सिमीटर्स, परमिटेड ड्रग्स (रेमेडिसविर, फैबिफ्लू, डेक्सामेथासोन, एज़िथ्रोमाइसिन), वेंटिलेटर और पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) के निर्माण में लगे MSME के लिए निधि देगा।

  • दोनों योजनाएं MSME इकाइयों को 48 घंटे के भीतर 4.50-6 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर पर 2 करोड़ की राशि तक 100 प्रतिशत वित्तपोषण प्रदान करेगी।

SAFE योजना के बारे में:

  • मार्च 2020 में, SIDBI ने सभी MSMEs को SAFE(SIDBI सहायता को सुविधा प्रदान करने के लिए COVID -19 के विरुद्ध सुविधा) नाम की एक समान योजना शुरू की, जो किसी भी उत्पाद के निर्माण में लगे हुए हैं जो COVID-19 से लड़ने से संबंधित है।
  • 400 से अधिक MSME इकाइयों को वित्तीय वर्ष 21 में कुल ₹178 करोड़ की बचत राशि के तहत वित्तीय सहायता स्वीकृत की गई है।

हाल के संबंधित समाचार:

2 मार्च 2021 को, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड(NSE भारत) ने NSE और स्माल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया(SIDBI) की विभिन्न MSME पहलों में सहयोग के लिए SIDBI, और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम(MSME) के लिए ऋण कैपिटल प्लेटफॉर्म की व्यवहार्यता का पता लगाने के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

स्माल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (SIDBI) के बारे में:

यह MSME क्षेत्रों को बढ़ावा देने, वित्त देने और विकसित करने के लिए स्थापित एक प्रमुख वित्तीय संस्थान है।

स्थापना – 2 अप्रैल 1990 (भारतीय संसद के एक अधिनियम के तहत)
मुख्यालय लखनऊ, उत्तर प्रदेश
अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक – शिवसुब्रमण्यम रमण
उप प्रबंध निदेशक – V सत्य वेंकट राव

AffairsCloud Recommends Oliveboard Test

AffairsCloud Ebook – Support Us to Grow

Source: affairscloud

Author: