Only Hindi News Today

नई दिल्ली: Thomsonकी नई ‘Oath Pro’ 4K स्मार्ट टीवी सीरिज, प्रीमियम सेगमेंट को टारगेट करती है. हाल ही में कंपनी ने इस सीरिज को भारत में उतारा है. यह सीरिज तीन साइज़,  43 इंच, 55 इंच और 65 इंच में उपलब्ध है. इस रिपोर्ट में हम आपको Thomson Oath Pro 55 इंच के स्मार्ट एंड्राइड LED टीवी (55 OATHPRO 0101) के बारे में जानकारी दे रहे हैं. 55 इंच का साइज़ आजकल स्मार्ट टीवी सेगमेंट में काफी पॉपुलर हो रहा है. Thomson का नया Oath Pro 55 इंच स्मार्ट टीवी क्या वाकई पैसा वूसल है ? आइये जानते हैं.

डिजाइन

Thomson Oath Pro 55 इंच वाले इस 4K स्मार्ट टीवी का डिजाइन इम्प्रेस करता है. यह बेज़ेल लैस डिजाइन में है. वहीं इसके नीचे बेजल और इसके स्टैंड रोज़ गोल्ड (rose gold) कलर में है जिसकी वजह से यह टीवी काफी प्रीमियम नजर आता है. इस टीवी को पेरिस में डिजाइन किया और यह ‘मेड इन इंडिया’ टीवी हैं. इसका फील और टच काफी अच्छी क्वालिटी का लगता है. इसके पीछे कनेक्टिविटी के लिए 2-USB, 3-HDMI, Wifi, और Bluetooth 5.0 जैसे फीचर्स मिलते हैं. अपने सेगमेंट में यह सबसे प्रीमियम और शानदार डिजाइन वाला स्मार्ट टीवी है.

डिस्प्ले और फीचर्स   

Thomson Oath Pro का यह टीवी,  55 इंच Ultra HD (4K) डिस्प्ले से लैस है जिसका Resolution 3840 x 2160 पिक्सेल्स है. कंपनी ने इसमें IPS पैनल लगाया है, जोकि 500 nits ब्राइटनेस से लैस हैं. बेज़ेल लैस डिजाइन की वजह से इसमें मैक्सिमम व्यू एरिया मिलता है. इसका व्यू एंगल 178 Degree है. यह 60 Hz रिफ्रेश रेट के साथ है. इस टीवी का डिस्प्ले रिच और ब्राइट है, और इसमें कलर्स काफी निखर कर आते हैं. इसमें अलग-अलग पिक्चर मोड मिलते हैं, जिन्हें आप विडियो देखने समय अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं.

इसका IPS पैनल इस टीवी की सबसे बड़ी खूबी है इसलिए इसमें विडियो और फोटो देखने का एक्सपीरियंस बेहतर बनता है. यह 4K HDR 10 को भी सपोर्ट करता है. इसमें कई HD फुल HD और 4K विडियो को प्ले करके देखा, लेकिन कोई शिकायत नहीं मिली. यह टीवी MP4, MPEG, MPG, MKV, AVI, FLV, ASF  विडियो फोर्मट्स को सपोर्ट करता है.

60 Hz रिफ्रेश रेट होने के बाद भी इसमें फ़ास्ट विडियो आसानी से Blur free चलते हैं. इस टीवी पर गेमिंग का भी मज़ा लिया जा सकता है. आप इसमें USB ड्राइव और हार्ड डिस्क ड्राइव की लगा कर अपने पसंदीदा विडियो, फोटो और म्यूजिक का मज़ा ले सकते हैं.

इसके अलावा इन टीवी में Netflix, YouTube,और Prime video जैसे एप्स पहले से ही इंस्टॉल्ड हैं. इन टीवी के साथ एक खास रिमोट भी मिलता है इस पर वैसे तो कई बटन्स दिए गये हैं लेकिन यूजर की सुविधा के लिए इसमें Netflix, YouTube, Google Play और Prime Video के बटन आपको मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप सीधे इन्हें इस्तेमाल कर सकेंगे. इसकें वॉयस कमांड के जरिए गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलता है, और यह फीचर्स काफी बेहतर लगा.

30W का साउंड आउटपुट 

साउंड के लिए इसमें 30W का साउंड आउटपुट मिलता है जोकि अच्छा साउंड देता है, लेकिन अगर आप और बेहतर साउंड सुनना पसंद करते हैं तो आपको इसमें अगल से के लिए साउंड बार लगाने की आजादी मिलती है. यह टीवी dolby vision, DTS, Dolby digital plus जैसे फीचर्स दिए गये हैं. इसमें

बेहतर परफॉरमेंस के लिए इसमें mediatek quad core प्रोसेसर लगा है जबकि ग्राफिक्स के लिए इसमें Mali-450 मिलता है. इसकी वजह से इस टीवी की परफॉरमेंस अच्छी बनती है. इसमें lag-free स्मूथ विजुअल मिलते हैं. इसमें 2GB रैम और 8GB स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है.यह Android 9.0 का और गूगल प्ले-स्टोर का सपोर्ट मिलता है.

स्मार्ट रिमोट 

इसके अलावा इन टीवी में Netflix, YouTube,और प्राइम वीडियो जैसे एप्स पहले से ही इंस्टॉल्ड हैं. इन टीवी के साथ एक खास रिमोट भी मिलता है इस पर वैसे तो कई बटन्स दिए गये हैं लेकिन यूजर की सुविधा के लिए इसमें Netflix, YouTube, Google Play और Prime Video के बटन आपको मिल जायेंगे. इसकें वॉयस कमांड के जरिए गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलता है.

नतीजा

Thomson Oath Pro के 55 की कीमत 32,999 रुपये है, यह फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध है. जिस कीमत और फीचर्स साथ यह टीवी आता है उस कीमत में आपको अन्य ब्रांड्स में कई ऑप्शन मिल जायेंगे, लेकिन जो डिजाइन और क्वालिटी आपको Thomson Oath Pro के इस टीवी में मिलती है, वो दूसरे ब्रांड में फ़िलहाल तो नहीं मिलेगी. यह एक प्रीमियम 4K स्मार्ट टीवी है जिसे आप खरीद सकते हैं.

OnePlus TV से है मुकाबला

Thomson Oath Pro 55 इंच का 4K स्मार्ट टीवी का सीधा मुकाबला चीन की स्मार्टफोन कंपनी OnePlus से होगा. अभी हाल ही में कंपनी ने अपने कम बजट के स्मार्ट टीवी बाजार में उतारे हैं. अगर बात  OnePlus U Series में 55 इंच का स्मार्ट टीवी उपलब्ध है, जिसकी कीमत 49,999 रुपये है. यह टीवी 60 Hz Refresh Rate पर चलता है.

इस टीवी में 30W के स्पीकर्स दिए हैं. इसके कनेक्टिविटी के लिए इनमें ब्लूटूथ की भी सुविधा दी गई है, इसके अलावा इनमें Oxygen Play, OnePlus कनेक्ट जैसे फीचर्स भी मिलेंगे, जिससे आप अपने फोन को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं. इन टीवी के साथ एक रिमोट भी मिलता है जिस पर नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो का एक्सेस शॉर्ट कीज के जरिये मिलता है.

Xiaomi भी है रेस में

शाओमी का 4X PRO 55 स्मार्ट टीवी भी इस रेस में शामिल है,यह टीवी 4K+HDR डिस्प्ले के साथ आता है. इसमें 20W के दो स्पीकर्स लगे हैं. इसके साथ ब्लूटूथ रिमोट voice कंट्रोल जैसा फीचर मिलता है जिससे आप voice से इस टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं.

परफॉरमेंस के लिए इसमें क्वाड-कोर प्रोसेसर लगा है जोकि 2GB रैम और 8GB इंटरनल स्टोरेज के साथ है. डिस्प्ले की क्वालिटी अच्छी है लेकिन इसका साउंड औसत है. टीवी का डिजाइन अच्छा है. लेकिन इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा लगी. शाओमी का यह स्मार्ट टीवी 39,999 रुपये की कीमत में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें 

90Hz डिस्प्ले के साथ realme 6i भारत में हुआ लॉन्च, इस स्मार्टफोन से होगा आमना-सामना

 

Source link

Leave a Reply