X
    Categories: Top

Top Current Affairs Hindi 2 & 3 May 2021

हैलो दोस्तों, affairscloud.com में आपका स्वागत है। हम यहां आपके लिए 2 & 3 मई 2021 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को विभिन्न अख़बारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, पीआईबी, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडिया टुडे, इंडियन एक्सप्रेस, बिजनेस स्टैंडर्ड,जागरण से चुन करके एक अनूठे रूप में पेश करते हैं। हमारे Current Affairs से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी
Read Current Affairs in CareersCloud APP, Course Name –  Learn Current Affairs – Free Course – Click Here to Download the APP

Click here for Current Affairs 1 May 2021

NATIONAL AFFAIRS

केंद्र सरकार ने पूंजीगत व्यय के लिए राज्यों को INR 15,000 करोड़ आवंटित किएवित्त मंत्रालय, भारत सरकार वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पूंजी परियोजनाओं पर खर्च करने के लिए ब्याज मुक्त 50-वर्षीय ऋण के रूप में राज्य सरकारों को INR 15,000 करोड़ की अतिरिक्त राशि प्रदान करने के लिए तैयार है।

  • ऋण ‘स्कीम ऑफ़ फाइनेंसियल असिस्टेंस टू स्टेट्स फॉर कैपिटल एक्सपेंडिचर’ के तहत राज्यों को प्रदान किया जाएगा।
  • इसका उद्देश्य राज्यों को बुनियादी ढांचे पर अधिक खर्च करना और स्टेट पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइजेज (SPSE) के विनिवेश को प्रोत्साहित करना है।
  • इस योजना के लिए दिशानिर्देश व्यय विभाग, वित्त मत्रांलय द्वारा जारी किए गए थे।

योजना के घटक
2021-22 के पूंजी व्यय के लिए राज्यों को विशेष सहायता के लिए योजना के 3 भाग हैं।

भाग आवंटित राशि विवरण
भाग 1 उत्तर-पूर्व और पहाड़ी राज्यों के लिए INR 2,600 करोड़ i.असम, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में प्रत्येक को INR 400 करोड़ मिलेंगे।
ii.अन्य राज्यों को INR 200 करोड़ प्रत्येक मिलेंगे।
भाग 2 भाग- I के तहत कवर नहीं किए गए राज्यों के लिए INR 7,400 करोड़ इन राज्यों को केंद्रीय कर के उनके हिस्से के अनुपात में राशि आवंटित की गई है।
(2021-22 के लिए 15 वें वित्त आयोग के पुरस्कार के अनुसार)
भाग 3 बुनियादी ढांचा आस्तियों के मुद्रीकरण / पुनर्चक्रण और SPSE के विनिवेश के लिए राज्य को INR 5000 करोड़। राज्यों को परिसंपत्ति मुद्रीकरण, लिस्टिंग और विनिवेश के माध्यम से उनके द्वारा वसूली गई राशि का 33% से 100% तक ब्याज मुक्त 50 वर्ष का ऋण मिलेगा।

वित्त मंत्रालय के बारे में:
केंद्रीय मंत्री – निर्मला सीतारमण (कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने वाली राज्यसभा MP)
राज्य मंत्री (MoS) – अनुराग सिंह ठाकुर (लोकसभा MP, निर्वाचन क्षेत्र – हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश)
>>Read Full News

भारतीय नौसेना ने भारत में ऑक्सीजन से भरे कंटेनरों की शिपमेंट के लिए ऑपरेशन समद्र सेतु -2 शुरू कियाभारतीय नौसेना ने अन्य देशों से भारत में तरल ऑक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनरों और संबंधित चिकित्सा उपकरणों की खेप के लिए ऑपरेशन समद्र सेतु -2 शुरू किया है। इस ऑपरेशन के लिए, भारतीय नौसेना ने 7 भारतीय नौसैनिक जहाजों (INS) अर्थात INS कोलकाता, INS कोच्ची, INS तलवार, INS तबर, INS त्रिकंद, INS जलाश्व और INS ऐरावत को तैनात किया।

  • यह भारत में ऑक्सीजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए चल रहे राष्ट्रीय मिशन का हिस्सा है। COVID-19 के कारण भारत में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है।
  • सौदे के हिस्से के रूप में,

पहले बैच में:

  • INS कोलकाता, INS तलवार को पर्शियन गल्फ में तैनात किया गया था, जो कि मुंबई, महाराष्ट्र के लिक्विड ऑक्सीजन के 40 मीट्रिक टन (मेगा टन) परिवहन के लिए मनामा, बहरीन के बंदरगाह में प्रवेश किया है।
  • INS जलशवा बैंकॉक, थाईलैंड के लिए रास्ते में है और ऑक्सीजन के परिवहन के लिए सिंगापुर में INS ऐरावत।

दूसरा बैच में:

  • अरब सागर में तैनात INS कोच्चि, INS त्रिकंद और INS तबर मिशन वाले जहाजों के दूसरे बैच को भी राष्ट्रीय प्रयास में शामिल होने के लिए डायवर्ट किया गया है।

संचालन समुद्र सेतु:

  • इसे मई 2020 में वंदे भारत मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था।
  • ऑपरेशन के तहत, भारतीय नागरिकों को मालदीव, श्रीलंका और ईरान से प्रत्यावर्तित किया गया था; COVID-19 के कारण वे फंसे हुए थे।
  • ऑपरेशन भारतीय नौसेना द्वारा विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और केंद्र और राज्य सरकारों की अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर किया गया था।

भारतीय नौसेना के बारे में:
चीफ ऑफ़ नवल स्टाफ (CNS) – एडमिरल करमबीर सिंह
रक्षा मंत्रालय (नौसेना) का एकीकृत मुख्यालय – नई दिल्ली
>>Read Full News

भारतीय सेना ने उत्तरी सिक्किम में ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट का उद्घाटन कियाभारतीय सेना ने उत्तरी सिक्किम में 56 KVA (किलोवोल्ट-एम्पीयर) के अपने पहले ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट का उद्घाटन किया। प्लांट वैनेडियम आधारित बैटरी प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है और 16000 फीट के ऊंचाई पर स्थित है।

  • परियोजना को IIT मुंबई के सहयोग से पूरा किया गया है।
  • इसे IIT मुंबई की एक टीम ने पूरा किया, जिसका नेतृत्व प्रोफेसर प्रकाश घोष और भारतीय सेना के सैनिकों ने किया था।
  • यह परियोजना आगे के क्षेत्रों में सैनिकों को लाभान्वित करेगी और पर्यावरण के अनुकूल होगी।
  • भारत ने 2022 तक 175 GW अक्षय ऊर्जा – 100 GW सोलर, 60 GW विंड, 10 GW बायो-एनर्जी, 5 GW स्मॉल हाइड्रो का लक्ष्य रखा है।

भारतीय सेना के बारे में:
थल सेनाध्यक्ष – जनरल MM नरवाना
मुख्यालय – नई दिल्ली
>>Read Full News

फ्रेंच फर्म एल्सटॉम ने भारतीय रेलवे को 100 वाँ विद्युत इंजन पहुंचा दियाएल्सटॉम, एक फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय रोलिंग स्टॉक निर्माता ने सफलतापूर्वक अपना 100 वां इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव भारतीय रेलवे को निर्मित और वितरित किया। लोकोमोटिव का निर्माण बिहार के मधेपुरा संयंत्र में किया जाता है। यह संयंत्र भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ग्रीनफील्ड विनिर्माण सुविधा है।

  • यह रेल मंत्रालय, भारत और अलस्टॉम के बीच 12,000 हार्सपावर (HP) (9 मेगावाट) के 800 पूरी तरह से बिजली से चलने वाले दोहरे-खंड इंजनों की डिलीवरी के लिए 2015 में हस्ताक्षर किए गए 3.5 बिलियन यूरो(~ INR 25,000 करोड़ – हस्ताक्षर करने के समय के दौरान (2015)) अनुबंध का हिस्सा है।
  • यह भारतीय रेलवे क्षेत्र में सबसे बड़ा फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) परियोजना है।
  • इसके साथ, भारत स्वदेशी रूप से उच्च HP इंजनों का उत्पादन करने वाला 6 वाँ देश बन गया।
  • 12,000 HP इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव सबसे शक्तिशाली मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक इंजन हैं।

अल्स्टॉम के बारे में
निदेशक मंडल के अध्यक्ष और CEO – हेनरी पौपार्ट-लाफार्ज
वैश्विक मुख्यालय (मुख्यालय) – सेंट-ओवेन, फ्रांस
भारतीय मुख्यालय – बैंगलोर, कर्नाटक
>>Read Full News

सरकार ने 2021-22 के लिए खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य 307 मिलियन टन रखा केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि सरकार ने फसल वर्ष 2021-22 के लिए खाद्यान्न उत्पादन लक्ष्य 307 मिलियन टन (MT) निर्धारित किया है, 2020-21 के लिए उत्पादन लक्ष्य 301.92 मीट्रिक टन था।

  • सीजन वार लक्ष्य – खरीफ सीजन में 151.43 मीट्रिक टन और रबी सीजन के दौरान 155.88 मीट्रिक टन।
  • सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए चावल, गेहूं, दाल और अन्य के लिए भी लक्ष्य निर्धारित किए हैं।
  • नरेंद्र सिंह तोमर ने 30 अप्रैल, 2021 को वर्चुअल तरीके से आयोजित ‘द नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन एग्रीकल्चर फॉर खरीफ कैंपेन -2021’ के उद्घाटन के दौरान लक्ष्य बताया।
कोमोडिटी उत्पादन लक्ष्य
चावल 121.1 MT
गेहूँ 110 MT
दलहन 25 MT
मोटे अनाज 51.21 MT
तिलहन 37.5 MT
मक्का 30.90 MT
ज्वार 5.10 MT
बाजरा 10.50 MT
कपास 37 MT
गन्ना 397 MT
जूट और मेस्ता 10.6 MT

प्रमुख बिंदु
i.आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 के अनुसार, सकल घरेलू उत्पाद में कृषि का हिस्सा 2020-21 में बढ़कर 19.9% (2019-20 में 17.8% से) हो गया है।
ii.फसल वर्ष 2020-21 के लिए अनाज का उत्पादन 303.34 मीट्रिक टन था, 2019-20 (297.50 मीट्रिक टन) की तुलना में 1.96% की वृद्धि।
>>Read Full News

INTERNATIONAL AFFAIRS

अमेरिका ने भारत को 6 P-8I पेट्रोल एयरक्राफ्ट की प्रस्तावित बिक्री को मंजूरी दीसंयुक्त राज्य के विदेश विभाग ने भारत को 6 पोसिडोन – 8I (P-8I) पेट्रोल विमान और अन्य उपकरणों की प्रस्तावित बिक्री को मंजूरी दी है। इस सौदे के लिए अनुमानित लागत USD 2.42 बिलियन (~ INR 18,000 करोड़) है।

  • इसे भारतीय सरकार द्वारा भारतीय नौसेना द्वारा उपयोग के लिए खरीदा जा रहा है।
  • P-8I पेट्रोल एयरक्रॉफ्ट का उत्पादन बोइंग, एक अमेरिकी एयरोस्पेस एंड डिफेंस कंपनी द्वारा किया जाता है।
  • नवंबर 2019 में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में डिफेन्स एक्वीजीशन कौंसिल (DAC) ने P-8I विमान और अन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी।

प्रमुख बिंदु

i.पैट्रोल एयरक्रॉफ्ट के अलावा, अमेरिका ने अन्य उपकरणों जैसे कि मल्टिफंक्शनल इनफार्मेशन डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम्स-जॉइंट टैक्टिकल रेडियो सिस्टम्स(MIDS-JTRS), मिसाइल चेतावनी सेंसर और अन्य संबंधित उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दी थी।

  • इसमें मरम्मत और वापसी, परिवहन, प्रशिक्षण, लॉजिस्टिक्स समर्थन और लॉजिस्टिक और प्रोग्राम समर्थन के अन्य तत्व जैसी सेवाएं भी शामिल हैं।

P-8I

  • यह अमेरिकी नौसेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले P-8A पोसिडोन का एक प्रकार है।
  • यह बोइंग 737 वाणिज्यिक विमानों पर आधारित है और भारत इसका पहला अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक था।

बोइंग के बारे में:
अध्यक्ष और CEO – डेविड L कल्हौं
मुख्यालय – शिकागो, USA
>>Read Full News

BANKING & FINANCE

SIDBI ने COVID-19 के खिलाफ दो त्वरित ऋण वितरण योजनाएं शुरू की : SHWAS, AROGCOVID-19 के कारण राष्ट्रीय आपातकाल और संकट का प्रबंधन करने के लिए, स्माल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया(SIDBI) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) की सहायता के लिए दो नई त्वरित ऋण वितरण योजना SHWAS & AROG शुरू की है।
दो वर्तमान क्रेडिट फंड योजनाओं के बारे में:
i.SHWAS (COVID-19 की दूसरी लहर के खिलाफ युद्ध में हेल्थकेयर सेक्टर को SIDBI सहायता) – यह योजना MSMEs को निधि देगी जो ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सी-जनरेटर, ऑक्सीजन सांद्रता, तरल ऑक्सीजन के निर्माण में लगे हुए हैं या इन वस्तुओं की आपूर्ति के लिए परिवहन, भंडारण में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।
ii.AROG (COVID -19 महामारी के दौरान वसूली और जैविक विकास के लिए MSMEs को SIDBI सहायता) – यह पल्स ऑक्सिमीटर्स, परमिटेड ड्रग्स (रेमेडिसविर, फैबिफ्लू, डेक्सामेथासोन, एज़िथ्रोमाइसिन), वेंटिलेटर और पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) के निर्माण में लगे MSME के लिए निधि देगा।

  • दोनों योजनाएं MSME इकाइयों को 48 घंटे के भीतर 4.50-6 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर पर 2 करोड़ की राशि तक 100 प्रतिशत वित्तपोषण प्रदान करेगी।

स्माल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (SIDBI) के बारे में:
यह MSME क्षेत्रों को बढ़ावा देने, वित्त देने और विकसित करने के लिए स्थापित एक प्रमुख वित्तीय संस्थान है।
स्थापना – 2 अप्रैल 1990 (भारतीय संसद के एक अधिनियम के तहत)
मुख्यालय लखनऊ, उत्तर प्रदेश
अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक – शिवसुब्रमण्यम रमण
उप प्रबंध निदेशक – V सत्य वेंकट राव
>>Read Full News

मास्टरकार्ड और जेमिनी ने एक क्रिप्टो रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए भागीदारी कीमास्टरकार्ड ने अपनी तरह का पहला क्रिप्टोकरेंसी रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए क्रिप्टो एक्सचेंज जेमिनी और डिजिटल ऋणदाता / क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता वेबबैंक के साथ भागीदारी की है।
i.इस कार्ड की सबसे अनोखी विशेषताएं हैं,

  • खरीद पर क्रिप्टो रिवार्ड्स
  • वास्तविक समय रिवार्ड्स
  • कोई वार्षिक शुल्क नहीं
  • सुरक्षा-पहला डिज़ाइन
  • तत्काल पहुँच के पास

ii.इस कार्ड का उपयोग करके, ग्राहक अपनी खरीद के आधार पर क्रिप्टोकरेंसी में 3% तक कमाएंगे।
iii.पुरस्कार वास्तविक समय में कार्डधारक के जेमिनी खाते में स्वचालित रूप से जमा किए जाएंगे।
iv.कार्ड के लिए कोई वार्षिक शुल्क नहीं होगा और 24/7 लाइव ग्राहक सहायता है।
v.यह एक छोटा धातु कार्ड है, जिस पर केवल कार्डधारक का नाम है। 16 अंकों के कार्ड नंबर को जैमिनी वेब या मोबाइल ऐप में एक्सेस किया जा सकता है और कार्ड में मौजूद न होने के कारण इसे दो कारक प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है।
जेमिनी के बारे में:
संस्थापक: टाइलर
मुख्यालय: न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
मास्टरकार्ड के बारे में:
कार्यकारी अध्यक्ष: अजय बंगा
मुख्य कार्यकारी अधिकारी: माइकल माइबैश
मुख्यालय: न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य

CtrlS ने प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करने के लिए कनारा HSBC OBC लाइफ इंश्योरेंस के साथ साझेदारी कीCtrlS डेटासेंटर्स, एशिया का सबसे बड़ा रेटेड -4 हाइपरस्केल डेटा सेंटर और प्रबंधित सेवा कंपनी ने केनरा HSBC के टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर पर अनुकूलन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए रणनीतिक प्रौद्योगिकी भागीदार के रूप में केनरा HSBC ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की।
साझेदारी का कारण:

  • जैसा कि कैनरा HSBC अपने प्रौद्योगिकी परिदृश्य को अपग्रेड करने के लिए इच्छुक है, CtrlS ने अपने डिजिटल परिवर्तन के लिए समर्थन करने के लिए अपने डेटा केंद्र सुविधाओं में से एक को संचालित करने की योजना बनाई है।

CtrlS द्वारा प्रदान की गई प्रमुख सेवाएं:
CtrlS हाइपरस्केल रेटेड -4 डेटा केंद्र प्रदान करता है जो दोष-सहिष्णु, व्यवधान-मुक्त,99.995 प्रतिशत के अपटाइम सेवा स्तर समझौते के साथ, वाहक-तटस्थ डेटा केंद्र सुविधाएं, 6 से 9 ज़ोन सैन्य-ग्रेड सुरक्षा, इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP) के एक बड़े पारिस्थितिकी तंत्र के साथ परस्पर संबंध प्रदान करते हैं, टेलकस, ई-कॉमर्स खिलाड़ी, बैंक, पेमेंट गेटवे और इंटरनेट एक्सचेंज हैं।
डेटा सेंटर के बारे में:

  • डेटा सेंटर एक ऐसी सुविधा है जो डेटा के भंडारण, प्रसंस्करण और प्रसार के प्रयोजनों के लिए एक संगठन के साझा IT संचालन और उपकरणों को केंद्रीकृत करता है।
  • रेटेड 4 डेटासेंटर एक संगठन के डेटा और हार्डवेयर के लिए सबसे सुरक्षित डेटा केंद्र हैं क्योंकि वे भूकंप, बाढ़, आग और कई भौतिक सुरक्षा क्षेत्रों का सामना करने के लिए बनाए गए हैं।

CtrlS के बारे में:
स्थापना – अक्टूबर 2007
संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी – श्रीधर पिन्नपुरेड्डी
मुख्यालय – हैदराबाद, तेलंगाना
केनरा HSBC ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस के बारे में:
यह केनरा बैंक (51%), HSBC इंश्योरेंस (एशिया पैसिफिक) होल्डिंग्स लिमिटेड (26%) और पंजाब नेशनल बैंक (23%) के बीच एक संयुक्त उद्यम है।
स्थापना 2008
मुख्यालय – गुरुग्राम, हरियाणा
MD & CEO – अनुज माथुर

SEBI ने AMC को म्युचुअल फंड की इकाइयों में प्रमुख कर्मचारियों के 20% वेतन का भुगतान करने का आदेश दियाएसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) के प्रमुख कर्मचारियों के कृत्यों में पारदर्शिता लाने के लिए, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया(SEBI) ने AMC के प्रमुख कर्मचारियों को म्युचुअल फंड योजनाओं की इकाइयों में उनके वेतन(कर्मचारी भविष्य निधि की तरह भत्तों, बोनस, गैर-नकद मुआवजे का शुद्ध कर और वैधानिक योगदान सहित) का 20 प्रतिशत भुगतान करने के लिए बाध्य किया है जिसमें उनकी भूमिका / निरीक्षण है।

  • नियम 1 जुलाई 2021 से लागू होंगे और वे केवल AMC के लिए हैं।
  • AMC के प्रमुख कर्मचारियों में शामिल हैं – चीफ एग्जीक्यूटिव अफसर (CEO), चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर (CIO), चीफ रिस्क ऑफिसर (CRO), चीफ इनफार्मेशन सिक्योरिटी ऑफिसर (CISO), आदि।

SEBI के अधिदेश के बारे में मुख्य बातें:

  • इकाइयों में मुआवजे का भुगतान उन योजनाओं के एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) के अनुपात में किया जाना है जिसमें मुख्य कर्मचारी की भूमिका / निरीक्षण होता है।
  • बहिष्कृत निधि: एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF), इंडेक्स फंड्स, ओवरनाइट फंड्स और मौजूदा क्लोज एंडेड स्कीम को इस तरह के रेग्युलेशन से बाहर रखा गया है।
  • लॉकइन अवधि: भुगतान की गई इकाइयां योजना के न्यूनतम 3 वर्ष या कार्यकाल के लिए बंद रहेंगी।
  • अपवाद : यदि व्यक्ति सेवानिवृत्ति की आयु में सेवानिवृत्त हो रहा हो तो इकाइयाँ भुनाने योग्य हो सकती हैं (सेवानिवृत्ति की आयु से पहले सेवानिवृत्त होने के लिए नहीं)।
  • इकाई धारण का विविधीकरण: उनके द्वारा प्रबंधित योजनाओं में 50 प्रतिशत इकाइयों की सदस्यता के लिए विकल्प और शेष 50 प्रतिशत अन्य योजनाओं में जो जोखिम ओ मीटर के अनुसार उच्च जोखिम वाले हैं।

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया (SEBI) के बारे में:
स्थापना – 12 अप्रैल, 1992 को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया अधिनियम, 1992 के तहत।
मुख्यालय – मुंबई, महाराष्ट्र
अध्यक्ष – अजय त्यागी

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने COVID-19 वैक्स ड्राइव को बढ़ावा देने के लिएइम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम शुरू की

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने टीकाकरण करने वाले लोगों के लिए लागू कार्ड दर के अतिरिक्त 25 आधार अंकों की अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करने के लिए एक विशेष जमा योजना “इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम” शुरू की।

  • इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम की परिपक्वता अवधि 1111 दिन है।
  • वरिष्ठ नागरिक भी लागू ब्याज के लिए पात्र हैं।

RBI ने हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

RBI ने NABARD द्वारा जारी कुछ नियामक निर्देशों का पालन न करने पर हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक, शिमला पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। “रिव्यु ऑफ़ फ्रॉड्स – गाइडलाइन्स ऑन मॉनिटरिंग एंड रिपोर्टिंग सिस्टम” में शामिल NABARD द्वारा जारी नियामक निर्देशों का अनुपालन न करने पर जुर्माना लगाया गया है।

APPOINTMENTS & RESIGNATIONS  

PESB ने अमित बनर्जी को BEML लिमिटेड का CMD नियुक्त कियापब्लिक इंटरप्राइजेज सेलेक्शन बोर्ड (PESB), ने BEML लिमिटेड के निदेशक (रेल और मेट्रो बिजनेस) अमित बनर्जी को BEML (भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड) के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD), रक्षा मंत्रालय के तहत एक मिनीरत्न रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में नियुक्त किया है।

  • उन्होंने DK होटा की जगह ली जो 31 जनवरी 2021 को सेवानिवृत्त हुए थे।
  • BEML लिमिटेड के निदेशक (खनन और निर्माण) MV राजशेखर जनवरी से CMD के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं।

अमित बनर्जी के बारे में:
i.अमित बनर्जी 1984 में BEML में सहायक अभियंता के रूप में शामिल हुए।
ii.उन्होंने BEML के R & D और विनिर्माण कार्यों में काम किया है।
iii.वह SSEMU, मेट्रो कारों, कैटेनरी रखरखाव वाहन आदि जैसे विभिन्न उत्पादों के डिजाइन और विकास में शामिल थे।
iv.उनके मार्गदर्शन में टीम ने दिल्ली मेट्रो के लिए ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील EMU और इंटरमीडिएट मेट्रो कारों के डिजाइन और विकास के लिए “रक्षा मंत्री पुरस्कार” प्राप्त किया।
BEML के बारे में:
मुख्यालय – बेंगलुरु, कर्नाटक

KLI ने महेश बालासुब्रमण्यन को MD नियुक्त कियाकोटक महिंद्रा लाइफ इन्शुरन्स कंपनी लिमिटेड(KLI) ने कोटक जनरल इंश्योरेंस (KGI) के MD और CEO महेश बालासुब्रमण्यम को 1 मई 2021 से शुरू होने वाले 3 साल की अवधि के लिए अपना नया प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किया है।

  • उन्हें G मुरलीधर की सेवानिवृत्ति के बाद नियुक्त किया गया था।
  • KLI, बालसुब्रमण्यम की नियुक्ति के लिए इन्शुरन्स रेगुलेटरी डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया(IRDAI) से अनुमोदन प्राप्त करने में है।
  • सुरेश अग्रवाल को KGI के MD और CEO के रूप में नियुक्त किया गया है।

महेश बालासुब्रमण्यम के बारे में:
i.महेश बालासुब्रमण्यम 2014 से KGI के संस्थापक MD और CEO के रूप में कार्य कर रहे हैं।
ii.उन्होंने 1992 में गोदरेज एंड बॉयस से अपने करियर की शुरुआत की।
iii.उन्होंने चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी और मुरुगप्पा ग्रुप में काम किया है।
iv.वह Apnaloan.com के सह-संस्थापक थे, जो क्रेडिट कार्ड, असुरक्षित ऋण, कार ऋण और बंधक के लिए भारत का पहला और सबसे बड़ा ऑनलाइन ऋण बाज़ार है।
v.वह 2005 में कोटक महिंद्रा बैंक में शामिल हुए।
कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (KLI) के बारे में:
प्रबंध निदेशक– महेश बालासुब्रमण्यन
प्रधान कार्यालय– मुंबई, महाराष्ट्र

ACQUISITIONS & MERGERS   

DCB बैंक ने GIFT सिटी के इंडिया ICC और इंडिया INX से 10 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी हासिल कीDCB बैंक ने इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज लिमिटेड (इंडिया INX), इंडिया इंटरनेशनल क्लियरिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (इंडिया ICC) की GIFT सिटी(गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक्-सिटी), इंटरनेशनल फाइनेंसियल सर्विसेज सेंटर (IFSC) में 10 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

  • DCB ने 10 करोड़ रुपये का निवेश किया था, जिसमें 5 करोड़ रुपये भारत INX की 2.89 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए खर्च किए गए थे और शेष 5 करोड़ रुपये भारत ICC की 4.93 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के लिए खर्च किए गए थे।
  • भारत ICC भारत INX, IFSC में भारत का पहला एक्सचेंज को समाशोधन और निपटान, और जोखिम प्रबंधन सेवाएं प्रदान करता है।
  • भारत INX और भारत ICC दोनों को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) द्वारा प्रमोट किया गया और IFSC द्वारा विनियमित किया गया।

DCB बैंक के बारे में:
स्थापना 1930
मुख्यालय – मुंबई, महाराष्ट्र
MD & CEO – मुरली नटराजन
टैगलाइन – वी वैल्यू यू
गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक्(GIFT) सिटी के बारे में:
यह भारत का पहला ऑपरेशनल ग्रीनफ़ील्ड स्मार्ट सिटी (व्यावसायिक जिला) है जो गुजरात के गांधीनगर में स्थापित है। यह सबरमती नदी के किनारे और सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 12 किमी दूर स्थित है। अप्रैल 2021 तक, लगभग 225 इकाइयाँ / कंपनियाँ GIFT सिटी के अंतर्गत कार्यरत हैं।

SCIENCE & TECHNOLOGY

वैज्ञानिकों ने मिल्की वे गैलेक्सी में यूनिकॉर्न नामक सबसे छोटे ब्लैकहोल की खोज की 

वैज्ञानिकों ने मिल्की वे गैलेक्सी में सबसे छोटे ज्ञात ब्लैक होल और सौर मंडल के सबसे करीबी ब्लैक होल की खोज की है। इस ब्लैक होल का नाम यूनिकॉर्न रखा गया है।

  • यह ब्लैक होल सूर्य के द्रव्यमान का लगभग 3 गुना है और पृथ्वी से लगभग 1500 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है।
  • यह ब्लैक होल बाइनरी स्टार सिस्टम का एक हिस्सा है जिसका नाम V723 मोन है जिसमें रेड जाइंट नामक एक तारा ब्लैक होल की परिक्रमा करता है।
  • नोट – हमारे सौर मंडल का सबसे निकट का तारा प्रॉक्सिमा सेंटॉरी है, जो 4 प्रकाश वर्ष दूर है।

ENVIRONMENT

यूफेआ दोजघेरेंसिस और यूफेआ स्यूडोडिसपर: डैमसेलफ्लाई की 2 नई प्रजातियां पश्चिमी घाट, महाराष्ट्र में खोजी गईंशोधकर्ताओं ने महाराष्ट्र के सतारा जिले में पश्चिमी घाटों के लिए डैमसेलफ्लाई एंडेमिक की दो नई प्रजातियों की खोज की है। नई प्रजातियों का नाम दोजघर नामक जगह के नाम पर यूफेआ दोजघेरेंसिसका नाम और यूफेआ स्यूडोडिसपरका नाम रखा गया है। इस खोज को ‘जर्नल ऑफ थ्रेटेंड टैक्सा’ में प्रकाशित किया गया है।
खोज करने वाली टीम:
अनुसंधान दल में त्रावणकोर नेचर हिस्ट्री सोसाइटी (TNHS) ओडोनेट रिसर्च ग्रुप, त्रिवेंद्रम, केरल कालेश सदाशिवन और विनयन नायर और सतारा से श्रीराम भाकरे, वन्यजीव वार्डन सुनील भोइट और प्रतिमा पवार शामिल हैं।
प्रजाति के बारे में:
i.यूफेआ दोजघेरेंसिस और यूफेआ स्यूडोडिसपर दोनों दोजघर और कास झील के आसपास उच्च ऊंचाई वाली धाराओं और तटवर्ती पैच तक सीमित हैं।
ii.इन नई प्रजातियों को आमतौर पर जीनस यूफेआ से संबंधित टोरेंट डार्ट्स के रूप में जाना जाता है।
iii.दोनों प्रजातियां अपनी बाहरी विशेषताओं और रंग द्वारा अंतर की जाती हैं।
यूफेआ दोजघेरेंसिस:
यूफेआ दोजघेरेंसिस यूफेआ कार्डिनलिस के समान है लेकिन यह इसके पिछले काले पैरों (ऊपरी भाग) द्वारा विभेदित है।
यूफेआ स्यूडोडिसपर:
यूफेआ स्यूडोडिसपर यूफेहा डिस्पर के समान है और यह इसके पैरों पर पीले धब्बे की अनुपस्थिति से विभेदित है।

SPORTS

2021 ASBC एशियाई एलीट मेन और वूमेन बॉक्सिंग चैंपियनशिप नई दिल्ली, भारत से दुबई, UAE में स्थानांतरित हुईभारत में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध और बढ़ते COVID-19 मामलों के कारण, बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) ने एशियन बॉक्सिंग कंफेडरेशन (ASBC) के परामर्श से दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 2021 के एशियाई एलीट पुरुष और महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप आयोजित करने का निर्णय लिया।

  • यह टूर्नामेंट 21 से 31 मई, 2021 तक दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में होने वाला था। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें
  • अब यह कार्यक्रम 21 मई से 1 जून, 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा और BFI द्वारा UAE बॉक्सिंग फेडरेशन के साथ आयोजित किया जाएगा।
  • चैंपियनशिप के तहत, भारतीय महिला टीम का नेतृत्व MC मैरीकॉम (51 किग्रा) करेगी और पुरुषों की टीम की घोषणा अभी नहीं की गई।
  • नोट – ASBC एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप बैंकॉक, थाईलैंड में अप्रैल 2019 में हुआ था।

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) के बारे में:
स्थापना – सितंबर 2016
मुख्यालय – गुरुग्राम, हरियाणा
अध्यक्ष – अजय सिंह
एशियाई मुक्केबाजी परिसंघ (ASBC):
अध्यक्ष – अनस अलोटाबा
कार्यकारी निदेशक – अली सालमेह

मुक्केबाजीअमित पंघाल ने रूस में 2021 सेंट पीटर्सबर्ग गवर्नर कप में कांस्य पदक जीता

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने सेंट पीटर्सबर्ग, रूस में 2021 सेंट पीटर्सबर्ग के गवर्नर कप में 52 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता।

  • वह 52 किग्रा के सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के ओलंपिक चैंपियन शाखोबिदिन जोइरोव के खिलाफ हार गए। अमित पंघाल इस गवर्नर कप में एकमात्र भारतीय पदक विजेता थे।
  • इसके अलावा उन्होंने एशियाई खेलों और एशियाई चैम्पियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीते हैं।

फुटबॉलमैनचेस्टर सिटी ने लगातार चौथी बार 2020-21 लीग कप का खिताब जीता

मैनचेस्टर सिटी ने इंग्लैंड के वेम्बली स्टेडियम में टोटेनहम हॉटस्पर को हराकर लगातार चौथा 2020-21 लीग कप या EFL कप या कारबाओ कप फुटबॉल खिताब जीता।

  • अब यह लिवरपूल के आठ लीग कप खिताब के रिकॉर्ड से मेल खाता है।

OBITUARY

सितार वादक और पद्म पुरस्कार से सम्मानित पंडित देबू चौधरी का 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया1 मई 2021 को, सितार वादक पंडित देवब्रत (देबू) चौधरी का 85 वर्ष की आयु में दिल्ली में covid-19 के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 1935 में मायमिन्सिंह (अब बांग्लादेश में) में हुआ था।
देबू चौधुरी के बारे में:
i.पंडित देबू चौधरी को कला में उनके योगदान के लिए 1992 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।
ii.उन्होंने पद्म श्री और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी जीता है
iii.वह एक शिक्षक और लेखक भी थे, जिन्होंने छह पुस्तकें लिखी थीं। एक कलाकार होने के अलावा वे मुश्ताक अली खान के शिष्य थे।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सिनेमैटोग्राफर और तमिल फिल्म निर्माता KV आनंद का 54 साल की उम्र में निधन हो गयातमिल निर्देशक और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता सिनेमैटोग्राफर KV आनंद (करिमनल वेंकटेशन आनंद) का 54 वर्ष की आयु में चेन्नई, तमिलनाडु में COVID-19 संबंधित जटिलताओं के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 30 अक्टूबर 1966 को मद्रास, मद्रास राज्य (वर्तमान तमिलनाडु) में हुआ था।
KV आनंद के बारे में:
i.KV आनंद ने एक फोटो जर्नलिस्ट के रूप में अपना करियर शुरू किया और बाद में पुरस्कार विजेता सिनेमैटोग्राफर PC श्रीराम के सहायक के रूप में शामिल हुए।
ii.वह इंडियन सोसाइटी ऑफ सिनेमैटोग्राफर्स (ISC) के संस्थापक सदस्य थे।
कैरियर:
छायाकार:
i.उन्होंने कई तमिल फिल्मों जैसे देवर मगन, थिरुदा थिरुदा और अन्य पर काम किया है।
ii.1994 में, उन्होंने मलयालम फिल्म “थेनमाविन कोम्बथ” के लिए छायाकार के रूप में शुरुआत की और सर्वश्रेष्ठ छायांकन के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।
iii.उनकी पहली तमिल फिल्म कादल देशम (1996) थी।
iv.उन्होंने तमिल, तेलुगु, मलयालम और हिंदी सहित 14 से अधिक फिल्मों में काम किया है।
निदेशक:
i.उन्होंने 2005 में फ़िल्म ‘काना कांडेन’ से बतौर निर्देशक डेब्यू किया।
ii.उनकी फिल्मों में अयान, को, माट्रराण, अनेगन, कवन और काप्पन शामिल हैं।

मारुति सुजुकी के पूर्व MD जगदीश खट्टर का 79 साल की उम्र में निधन हो गया

मारुति सुजुकी इंडिया (तब मारुति उद्योग लिमिटेड के नाम से मशहूर) के पूर्व प्रबंध निदेशक (MD) जगदीश खट्टर का 79 वर्ष के आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 18 दिसंबर 1942 को डेरा इस्माइल खान (वर्तमान में पाकिस्तान में), ब्रिटिश भारत में हुआ था।

  • उन्होंने जुलाई 1993 में एक निदेशक के रूप में मारुति में प्रवेश किया और 1999 में (मई 2002 में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन नॉमिनी के रूप में सरकार नामित) इसके प्रबंध निदेशक बने, वे 2007 में 65 वर्ष के आयु में MD के रूप में मारुति से सेवानिवृत्त हुए।
  • मल्टी-ब्रांड ऑटोमोबाइल बिक्री और सेवा नेटवर्क विकसित करने की दृष्टि से, उन्होंने कार्नेशन ऑटो नामक एक उद्यम शुरू किया था।

IMPORTANT DAYS

अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस 2021 – 1 मई

श्रमिकों की उपलब्धियों को पहचानने और श्रमिकों के शोषण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 1 मई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस या मई दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

  • यह दिन भारत, क्यूबा और चीन जैसे कई देशों में मनाया जाता है।
  • पहली बार 1 मई 1890 को यह दिवस मनाया गया था।

पृष्ठभूमि:
मार्क्सवादी इंटरनेशनल सोशलिस्ट कांग्रेस ने 14 जुलाई 1889 को एक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन के लिए यह संकल्प अपनाया कि श्रमिकों को प्रतिदिन 8 घंटे से अधिक काम करने के लिए नहीं दिया जाना चाहिए।
भारत में श्रम दिवस:
भारत में पहला श्रम दिवस 1 मई 1923 को लेबर किसान पार्टी ऑफ़ हिंदुस्तान द्वारा चेन्नई में मनाया गया था।
>>Read Full News

*******

वर्तमान मामला आज (अफेयर्सक्लाउड टूडे)

क्र.सं. करंट अफेयर्स 2 & 3 मई 2021
1 केंद्र सरकार ने पूंजीगत व्यय के लिए राज्यों को INR 15,000 करोड़ आवंटित किए
2 भारतीय नौसेना ने भारत में ऑक्सीजन से भरे कंटेनरों की शिपमेंट के लिए ऑपरेशन समद्र सेतु -2 शुरू किया
3 भारतीय सेना ने उत्तरी सिक्किम में ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट का उद्घाटन किया
4 फ्रेंच फर्म एल्सटॉम ने भारतीय रेलवे को 100 वाँ विद्युत इंजन पहुंचा दिया
5 सरकार ने 2021-22 के लिए खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य 307 मिलियन टन रखा
6 अमेरिका ने भारत को 6 P-8I पेट्रोल एयरक्राफ्ट की प्रस्तावित बिक्री को मंजूरी दी
7 SIDBI ने COVID-19 के खिलाफ दो त्वरित ऋण वितरण योजनाएं शुरू की : SHWAS, AROG
8 मास्टरकार्ड और जेमिनी ने एक क्रिप्टो रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए भागीदारी की
9 CtrlS ने प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करने के लिए कनारा HSBC OBC लाइफ इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की
10 SEBI ने AMC को म्युचुअल फंड की इकाइयों में प्रमुख कर्मचारियों के 20% वेतन का भुगतान करने का आदेश दिया
11 सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने COVID-19 वैक्स ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए ‘इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम’ शुरू की
12 RBI ने हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया
13 PESB ने अमित बनर्जी को BEML लिमिटेड का CMD नियुक्त किया
14 KLI ने महेश बालासुब्रमण्यन को MD नियुक्त किया
15 DCB बैंक ने GIFT सिटी के इंडिया ICC और इंडिया INX से 10 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी हासिल की
16 वैज्ञानिकों ने मिल्की वे गैलेक्सी में “द यूनिकॉर्न” नामक सबसे छोटे ब्लैकहोल की खोज की
17 यूफेआ दोजघेरेंसिस और यूफेआ स्यूडोडिसपर: डैमसेलफ्लाई की 2 नई प्रजातियां पश्चिमी घाट, महाराष्ट्र में खोजी गईं
18 2021 ASBC एशियाई एलीट मेन और वूमेन बॉक्सिंग चैंपियनशिप नई दिल्ली, भारत से दुबई, UAE में स्थानांतरित हुई
19 मुक्केबाजी- अमित पंघाल ने रूस में 2021 सेंट पीटर्सबर्ग गवर्नर कप में कांस्य पदक जीता
20 फुटबॉल- मैनचेस्टर सिटी ने लगातार चौथी बार 2020-21 लीग कप का खिताब जीता
21 सितार वादक और पद्म पुरस्कार से सम्मानित पंडित देबू चौधरी का 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया
22 राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सिनेमैटोग्राफर और तमिल फिल्म निर्माता KV आनंद का 54 साल की उम्र में निधन हो गया
23 मारुति सुजुकी के पूर्व MD जगदीश खट्टर का 79 साल की उम्र में निधन हो गया
24 अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस 2021 – 1 मई

AffairsCloud Recommends Oliveboard Test

AffairsCloud Ebook – Support Us to Grow

Source: affairscloud

Author: