Only Hindi News Today

UP Board Compartment Improvement Exam schedule 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी हैं. ये परीक्षाएं 3 अक्टूबर 2020 से शुरू होंगी. परीक्षाओं को दो पालियों में आयोजित किया जाएगा. पहली पाली सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक जबकि दूसरी पाली 2 बजे से 5.15 बजे तक होगी.

यह पहला अवसर है जब इंटरमीडिएट के फेल स्टूडेंट्स को कम्पार्टमेंट परीक्षा देने का मौका दिया जा रहा है. इसके पहले इंटरमीडिएट के फेल स्टूडेंट्स को कम्पार्टमेंट परीक्षा का अवसर नहीं दिया जाता था. इस बार इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स जो एक विषय में फेल हैं वे कम्पार्टमेंट की परीक्षा दे सकेंगे.

वहीँ पिछले वर्षों की तरह इस बार भी हाईस्कूल में फेल स्टूडेंट्स इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगें. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में जो स्टूडेंट्स एक विषय से फेल हैं वे इम्प्रूवमेंट परीक्षा दे सकेंगें जबकि जो स्टूडेंट्स दो विषय में फेल हैं वे कम्पार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगें.

यूपी बोर्ड 10वीं &12वीं इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा में शामिल होंगें इतने स्टूडेंट्स

यूपी बोर्ड 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा  के लिए कुल 17505 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है. वहीँ हाईस्कूल के 15839 स्टूडेंट्स ने इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट के लिए आवेदन किया है. इस प्रकार कुल 33344 परीक्षार्थी इसमें शामिल होंगे.

परीक्षा के समय स्टूडेंट्स को रखना होगा इन बातों का ध्यान

  • कोरोना वायरस कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त सावधानी बरती जाएगी. इसके लिए सभी स्टूडेंट्स को कम से कम 6 फीट की दूरी रखी जायेगी.
  • सभी स्टूडेंट्स परीक्षा के समय मास्क पहनना अनिवार्य होगा. जिस स्टूडेंट्स के पास मास्क नहीं है उनके मास्क की व्यवस्था डीआईओएस करेंगें.
  • जिन स्टूडेंट्स को बुखार, सूखी खांसी आदि लक्षण हो उन्हें अलग कमरे में बैठाकर परीक्षा कराई जाएगी.
  • केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन्स का पालन जिला विद्यालय निरीक्षक केन्द्रों पर कराएंगे.
  • परीक्षा केंद्र को परीक्षा के एक दिन पहले सेनिटाइज कराया जाएगा.

DU Cut-Off 2020: सेंट स्टीफेंस कॉलेज का कट-ऑफ़ जारी, ऐसे चेक करें DU कटऑफ लिस्ट

Source link

Leave a Reply