Only Hindi News Today

चाहे वह आपके पाचन (Digestion) से जुडी ही कोई समस्या क्यों न हो. जितना स्वस्थ खाना जरूरी है उतना है खाने का हेल्दी तरीका (Healthy Way To Eat) भी मायने रखता है. अगर आप भी खाने की गलत आदतों को फॉलो कर रहे हैं, तो आपको इन्हें आज से ही यानि विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) के मौके पर बदलने की जरूरत है.

किसी भी चीज को करने के लिए एक दिन चुनना जरूरी है. यह फूड डे (Food Day) आपके लिए एक सुनहरे मौके की तरह हो सकता है अगर आप आज से ही अपनी खाने की गलत आदतों को छोड़ने का प्रण लेते हैं.

विश्व खाद्य दिवस पर छोड़ दें ये गलत आदतों | Leave These Wrong Habits On World Food Day

1. नाश्ता न करना

हेल्थ एक्सपर्ट भी ब्रेकफास्ट को स्किप न करने की सलाह देते हैं. आपने पहले भी सुना होगा, नाश्ता दिन का सबसे अहम भोजन होता है. फिर भी हम अक्सर अपने व्यस्त रुटीन के कारण नाश्ता स्किप कर देते हैं. खाने से जुड़ी इस गलत आदत को आपको आज से ही छोड़ देना चाहिए. अगर आप हर सुबह नाश्ता करेंगे, तो आपको दिन भर ऊर्जा मिलती रहेगी.

bc5nbv6oWorld Food Day 2020: ब्रेकफास्ट को कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए

2. घर का बना खाना न खाना

जब आप बाहर का खाना खाते हैं, तो आपको पतात नहीं रहता है कि उस खाने में कौन सी कौन सी चीजें स्तेमाल की गई है. ज्यादा मसालेदार चीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. वहीं अगर आप घर का बना खाना खाते हैं तो आप अपने तरीके से उसमें हेल्दी चीजों को मिला सकते हैं. घर का बना खाना न खाने की गलत आदत को आज ही छोड़ दें. 

3. हेल्दी स्नैक्स न चुनना

कई लोग ऐसा स्नैक्स चुनते हैं जिसका आगे चलकर स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. इसमें प्रोसेस्ड चीजें, तला-भुना भी शामिल है. ये चीजों स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं.   दोपहर बाद अक्सर कुछ मीठा खाने का जी चाहता है, लेकिन, ज्यादा मीठा खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. खाने से जुड़ी ये गलत आपको खतरे में डाल सकती है. ऐसे में आपको हमेशा हेल्दी स्नैक्स चुनने की जरूरत है.

4. फल न खाना

कहा जाता है कि हर रोज एक सेब खाना जरूरी है. इससे आपके पाचन को बेहकर बनाने में काफी मदद मिल जाती है. फल हमारे शरीर के लिए एक अमृत के समान होते हैं. फलों को सेवन स्वास्थ्य को कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करता है. अलग-अलग फलों में कई तरह के विटामिन्स होते हैं. अगर फल नहीं खाते हैं, तो आपको अपनी इस गलत आदत को आज से ही बदलना चाहिए.

q280hhao

World Food Day 2020: रोजाना फलों को डाइट में शामिल करना जरूरी है 

5. चीनी का ज्यादा सेवन

ज्यादातर लोग मीठे के शौकिन होते है. बहुत से लोग खाने के बाद मीठी चीजों का सेवन करते है. चाहे मीठा खाने में अच्छा लगे। मगर इसका अधिक सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है. मगर इससे शरीर में बैक्टीरिया को रोकने वाले प्रतिरक्षा कोशिकाओं की क्षमता कमजोर होने लगती है. शुगर के ज्यादा सेवन से बचने की कोशिश करें.

6. बिना चबाए खाना

ज्यादातर लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि खाना चबाकर खाना चाहिए. अक्सर घर के बड़े, बच्चों को खाना चबा-चबा कर खाने के लिए कहते हैं. इसके पीछे वजह है खाना अच्छे से चबाने पर पाचन भी अच्छे से होता है. खाना अच्छे से नहीं चबाया जाए तो इससे शरीर में वसा बढ़ती है. चबाकर न खाना आपकी गलत आदतों में से एक है.

7. कैफीन का ज्यादा सेवन

चाय, कॉफी और सोडा पीना लोगों के दिनभर का एक हिस्सा है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेशन गुण होने से शरीर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से शरीर में सूजन की शिकायत हो सकती है. इसी के कारण इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है. इसलिए इनका सेवन कम करना चाहिए. अपनी इस आदत को आज से ही बदल लें.

1nqmfuc

8. टीवी देखते हुए खाना

कई लोग टीवी या फोन देखते हुए खाना खाते हैं. टीवी देखने हुए भोजन करना मोटापे को निमंत्रण देने जैसा है. दरअसल, टीवी देखने के दौरान हम खाने की प्लेट पर ध्यान नहीं देते और दिमाग भी सामने की तस्वीर पर ध्यान देता है, ऐसे में व्यक्ति ज्यादा खाना खा लेता है. रोज-रोज की ये आदत वजन को तेजी से बढ़ाती है, जिसे बाद में कम करना मुश्किल हो जाता है.

9. हरी सब्जियां न खाना

हरी सब्जियों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि तत्व भारी मात्रा में पाएं जाते है. इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिल सकती है. मगर इसके विपरीत इसका सेवन न करने से शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी होने लगती है. ऐसे में इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. यह गलत आदत आपको बीमार बना सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply