Only Hindi News Today

टिकटॉक के भारत में बैन होने कई शॉर्ट वीडियो ऐप आए हैं। इसी कड़ी में zee5 ने भी  आत्म निर्भर भारत में अपना योगदान करते हुए HiPi शॉर्ट वीडियो ऐप को लॉन्च कर दिया है। ये भारत में और भारतीयों के लिए बनाया गया है। HiPi एक अलग ऐप नहीं है और ये ZEE5 ऐप के अंदर ही शामिल किया गया है। ZEE5 ऐप में कई अन्य सेगमेंट हैं और HiPi उनमें से एक है। इसका मतलब यह भी है कि HiPi के लिए कोई अन्य सदस्यता योजना नहीं होगी। zee5 के लिए सब्सक्रिप्शन में ही यूजर इस पर शॉर्ट वीडियो बना पाएंगे।पिछले कुछ महीनों से बेटा वर्जन पर इसे टेस्ट किया जा रहा था।

ZEE5 कई सब्सक्रिप्शन प्लान में उपलब्ध है। प्लेटफ़ॉर्म की वार्षिक प्लान की कीमत 999 रुपये है जबकि मासिक प्लान की 99 रुपये  है। दोनों प्लान्स में यूजर्स एक साथ अधिकतम पांच डिवाइसों में सामग्री को स्ट्रीम करने में सक्षम होंगे। अब इसी प्लान के तहत यूजर वीडियो बनाने और उन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर करने में सक्षण होंगे।
ऐप की ख़ास बातें
इस की सबसे खास बात ये है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ 18 साल से ऊपर की उम्र के कर सकते हैं। इसकी पहचान करने के लिए कंपनी ने वेरिफिकेशन की सुविधा उपलब्ध कराई है जिसके तहत यूजर को अपनी डेट ऑफ बर्थ बतानी होगी। ये ऐप फिलहाल एंड्रॉएड वर्जन के लिए ही मौजूद है। बताया जा रहा है इसे जल्द ही ऐप्पल आईओएस यूजर्स के लिए भा लाया जाएगा। यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए कंपनी ने 400 सोशल मीडिया इन्फ्यूलेंसर्स से बात की है। इस ऐप यूजर्स को नए-नए फिल्टर्स और फीचर्स की सुविधा मिलेगी जिससे वो अपने कंटेंट को और बहतर बना सकेंगे। इस प्लेफॉर्म पर यूजर 90 सेकेंड तक का एक वीडियो बना सकता है। इसके अलावा इस ऐप पर आराम से 100 वीडियो देख सकते हैं और उन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें-इंस्टाग्राम के नए अपडेट में मैसेंजर और इंस्टाग्राम चैट्स को जोड़ रहा है फेसबुक
जून में भारत ने चीन के 59 ऐप बैन कर दिए थे जिनमें से टिकटॉक भी एक था जिसके बाद भारतीय टिकटॉक यूजर उसका रिप्लेसमेंट खोज रहे हैं जहां वो अच्छे साउंड और म्यूज़िक ट्रैक्स के साथ शॉर्ट वीडियो बना सकें। भारत में टिकटॉक के बैन होने के बाद कई शॉर्ट वीडियो ऐप सामने आए हैं। माना जा रहा है कि zee5 HiPi  का भी उन ऐप्स से मुकाबला होगा। चिंगागी, रोपोसो, मितरों जैसे ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद हैं जिन्हें लोग शॉर्ट वीडिय बनाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।



Source link

Leave a Reply